Friday, Feb 22 2019 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
बिजनेस Share

गुरुग्राम में होगा किसानों की आय दोगुनी करने पर वैश्विक सम्मेलन

नयी दिल्ली 10 सितंबर (वार्ता) हरियाणा सरकार किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लिए अगले महीने गुरुग्राम में विश्व थोक बाजार संघ का एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करेगी, जिसमें विश्व भर के कृषि उपज कारोबारी, विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक भाग लेंगे।
हरियाणा के कृषि एवं किसान विभाग में प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने सोमवार को यहां बताया कि गुरुग्राम में 10 से 12 अक्टूबर तक विश्व थोक बाजार संघ का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में एशिया प्रशांत, यूरोप, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के लगभग 45 देशों के तकरीबन एक सौ कृषि उपज बाजार प्रमुख, कृषि उत्पाद कारोबारी और विशेषज्ञ भाग लेंगे। कुल भागीदारों की संख्या 500 तक रहने की संभावना है।
सम्मेलन में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि बाजार के बुनियादी ढ़ांचे तथा संबंधित क्षेत्रों को सुदृढ़ करने पर चर्चा होगी। इससे आपूर्ति श्रृंखला से छोटे किसानों को जोड़ने के तौर तरीकों पर भी विचार विमर्श होगा। इससे किसानों को पारदर्शी और प्रतिस्पर्धात्मक बाजार को माहौल उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त होगा।
दो दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में भारत में डिजीटलीकरण, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग, आधुनिक सेवा प्रावधान, बाजार तंत्र, आपूर्ति श्रृंखला, नवाचार एवं कानूनी ढ़ांचे पर प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा।
विश्व थोक बाजार संघ का मुख्यालय हेग में हैं। यह संस्थान दुनिया भर के थोक बाजारों समन्वय करता है।
सत्या अर्चना
वार्ता
More News
स्टाम्प शुल्क काे तर्क संगत बनाने वाले संशोधन को राष्ट्रपति की मंजूरी

स्टाम्प शुल्क काे तर्क संगत बनाने वाले संशोधन को राष्ट्रपति की मंजूरी

21 Feb 2019 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय स्टाम्प शुल्क कानून 1899 में संशोधन को गुरुवार को मंजूरी प्रदान कर दी है।

 Sharesee more..

गांरटीड इनकम पर नया प्लान

21 Feb 2019 | 7:30 PM

 Sharesee more..
image