Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
बिजनेस


लगातार दूसरे महीने घटी यात्री वाहनों की बिक्री

नयी दिल्ली 11 सितम्बर (वार्ता) घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार दूसरे महीने गिरावट दर्ज की गयी है। जुलाई में 2.71 प्रतिशत घटने के बाद अगस्त में देश में यात्री वाहनों की बिक्री 2.46 प्रतिशत घटकर 2,87,186 इकाई रह गयी।
काफी अर्से बाद यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार दो महीने गिरावट रही है। नोटबंदी के दौरान भी ऐसा नहीं हुआ था।
सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने आज यहाँ अगस्त की बिक्री के आँकड़े साझा करते हुये कहा कि पिछले साल 01 जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद लगातार दो महीने बिक्री में जबरदस्त उछाल आया था। इसी कारण इस साल जुलाई और अगस्त में एक साल पहले की तुलना में बिक्री घटी है। इसके अलावा केरल में पिछले महीने आयी बाढ़ के कारण भी बिक्री प्रभावित हुई।
आँकड़ों के अनुसार, अगस्त में यात्री वाहनों के खंड में कारों की बिक्री 1.03 फीसदी घटकर 1,96,847 इकाई पर आ गयी। उपयोगी वाहनों की बिक्री 7.11 प्रतिशत घटकर 73,073 इकाई रही , हालाँकि वैनों की बिक्री 2.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,266 इकाई पर पहुँच गयी। जुलाई में कारों की बिक्री 0.45 प्रतिशत और उपयोगी वाहनों की 8.95 प्रतिशत घटी थी जबकि वैनों की 2.79 प्रतिशत बढ़ी थी।
श्री माथुर ने कहा कि पिछले साल सितम्बर में यात्री वाहनों पर उपकर बढ़ाने से पहले कुछ दिन तक अच्छी बिक्री रही थी और इसलिए इस साल सितम्बर में भी इस खंड में गिरावट या बेहद कम वृद्धि की अपेक्षा है।
अजीत टंडन
जारी वार्ता
More News
सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

22 Jul 2019 | 6:52 PM

नई दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने चंद्रयान मिशन - 2 के लिए विशेष गुणवत्ता वाली स्टेनलेस स्टील की आपूर्ति की जो इसके स्पेसिफिकेशन को पूरा करने, सर्फ़ेस के फिनिश को बेहतर रखने और मानकों के हिसाब से बनाने में उपयोगी सिद्ध हुयी है।

see more..
image