Friday, Apr 26 2024 | Time 00:47 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्किलिंग से रोजगार के साथ आर्थिक विकास को मदद मिलेगी: प्रभु

नयी दिल्ली 13 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा कि स्किलिंग से न सिर्फ अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के लिए दक्ष बनाया जा सकेगा बल्कि इससे आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी।
श्री प्रभु ने 14वें इंडो यूएस आर्थिक शिखर सम्मेलन में भारतीय श्रमबल की स्किलिंग का उल्लेख करते हुये कहा कि देश के कारोबार को अभी बहुत ही विरोधाभास का सामना कर रहा है। एक तरफ बहुत से युवा रोजगार की तलाश में है जबकि दूसरी ओर उद्योग एवं कारोबारी कहते हैं कि वे दक्ष लोगों की तलाश कर रहे हैं। इस अंतर को पाटने के लिए भारत में स्किल आधारित अर्थव्यवस्था का विकास करना होगा।
उन्होंने स्किलिंग को अर्थव्यवस्था में तेजी लाने वाला बताते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों में स्किलिंग पर अधिक ध्यान दिये जाने का अपना मूल्य और आर्थिक संभावनाएं है। आगे इसका लाभ होगा और इसकी राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।
इस मौके पर कंपनी मामलों के मंत्री पी पी चौधरी ने कहा कि भारत में यदि विकास को अगले स्तर पर ले जाना है और इसके लिए दक्ष कार्यबल की जरूरत है। भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ी तेजी से बदलाव हो रहे हैं और कार्यबल विकास सरकार का मुख्य उद्देश्य है।
शेखर, यामिनी
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image