Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पूर्व केन्द्रीय मंत्री सोमपाल शास्त्री ने कहा कि हरित क्रांति पानी की उपलब्धता वाले क्षेत्रों तक सिमट कर रह गयी है। आजादी के 70 साल बाद भी 60 प्रतिशत खेती वर्षा पर आधारित है। समय पर फसलों की सिंचाई नहीं होने से फसलों की पैदावार पर बहुत अधिक असर होता है। वर्षा आधारित क्षेत्रों में प्रति हेक्टेयर 12 क्विंटल ही पैदावार होता है जबकि सिंचाई की सुविधा मिलने पर पैदावार 40 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पहुँच जाता है। उन्होंने कहा कि देश में 14.4 करोड़ हेक्टेयर जमीन में खेती की जाती है और इनमें यदि सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करा दी जाये तो पैदावार 40 से 50 करोड़ टन फसलों की पैदावार हो सकती है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा और भी जमीन है जिस पर वृक्षारोपण किया जा सकता है, डेयरी केन्द्र स्थापित किये जा सकते हैं या पशुपालन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत अकेला देश है जहाँ पूरे साल फल-फूल और सब्जियों का उत्पादन लिया जाता है।
श्री शास्त्री ने कहा कि पशुपालन से किसानों की आय में भारी वृद्धि की जा सकती है। देसी नस्ल की गायों में जलवायु परिवर्तन को सहन करने की क्षमता है और भीषण गर्मी को बर्दाश्त करने की क्षमता रखती है तथा उनमें रोग प्रतिरोधक गुण भी हैं। इन गायों से ए2 दूध मिलता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। उन्होंने निर्यात में कृषि के योगदान की चर्चा करते हुये कहा कि देश के कुल निर्यात में कृषि का योगदान 12 से 14 प्रतिशत है जबकि इमारती लकड़ियों का आयात किया जाता है।
अरुण अजीत
वार्ता
More News
महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

27 Mar 2024 | 7:44 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च, (वार्ता) महिला उद्योग निकाय फिक्की एफएलओ ने भारत की देखभाल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए व्यापक सुधारों का आह्वान किया है, जिससे 1.1 कारोड़ से अधिक नौकरियां पैदा हो सकती हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाओं को मिलेंगी और एक नए आर्थिक क्षेत्र को अनलॉक किया जाएगा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

27 Mar 2024 | 7:23 PM

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image