Monday, Jan 20 2020 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इंडोनेशिया में भूकंप के झटके
  • चेक गणराज्य में आग लगने से आठ लोगों की मौत
बिजनेस


इंटरनेट पर अंग्रेजी-हिंदी के बीच की डिजिटल खाई हुयी समाप्त

नयी दिल्ली 14 सितंबर (वार्ता) देश की पहली लिंग्विस्टिक ईमेल सेवा ‘डेटामेल’ ने इंटरनेट की दुनिया में अंग्रेजी के वर्चस्व को तोड़ते हुये हिन्दी दिवस के अवसर पर इंटरनेट पर भाषा की आजादी का संकल्प लिया है।
भाषायी ई मेल सेवा डेटामेल को संचालित करने वाली कंपनी डेटा एक्सजेन प्लस टेक्नोलॉजी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय डेटा ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा कि भारत को एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र, जिसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य सामग्री शामिल हैं, के विकास का जश्न मनाना चाहिए जिसने मिलकर इंटरनेट को सही मायने में समावेशी बना दिया है।
उन्होंने कहा कि हिन्दी के साथ ही अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में बुनियादी इंटरनेट अवसंरचना के साथ डोमेन नेम ने देश में डिजिटल खाई को पाटने में उत्प्रेरक का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश में करीब 55 करोड़ लोग अपनी भाषा के रूप में हिंदी का उपयोग कर रहे हैं। इस वजह से डेटामेल द्वारा संचालित भाषाई ईमेल सेवा उन लाखों लोगों को इंटरनेट शक्ति प्रदान करती है जो अंग्रेजी से खासे परिचित नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि व्यक्तियों के बीच संचार और जुड़ाव में भाषा बुनियाद होती है। आगे बढ़कर यह उन नवाचारों की ओर लेकर जाएगी जिसकी कल्पना अभी नहीं की जा सकती।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
मध्यम वर्ग को आयकर में मिल सकती बड़ी राहत

मध्यम वर्ग को आयकर में मिल सकती बड़ी राहत

19 Jan 2020 | 5:35 PM

नयी दिल्ली 19 जनवरी (वार्ता) आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाकर वर्ष 2024-25 तक पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अगले वित्त वर्ष के बजट में लोगों विशेषकर मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति को बढ़ाने के उद्देश्य से आयकर में बड़ी राहत मिल सकती है।

see more..
image