Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
बिजनेस


श्री अवस्थी ने कहा कि जिस प्रकार से हमें भोजन से ऊर्जा मिलती है ठीक उसी प्रकार से रासायनिक उर्वरकों से पौधों को ऊर्जा मिलती है। वर्ष 1960 के बाद उत्पादन बढाने के लिए किसानों ने यूरिया का प्रयोग शुरु किया था। बाद में फाॅस्फेट और पोटाश को भी शामिल किया गया। इसके बाद डीएपी का भी प्रयोग हुआ। उन्होंने कहा कि लंबे समय से रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से अधिकांश भूमि की उर्वरा शक्ति समाप्त हो गयी है। पौधों के कमजोर होने से उनमें अधिक बीमारी होने लगी हैं। उन्होंने कहा अब रासायनिक उर्वरक का युग समाप्त हो रहा है ।
उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र की कंपनी होने के नाते इफको कम से कम मुनाफा लेकर किसानों को सस्ते मूल्य पर उर्वरक तथा अन्य उत्पाद उपलब्ध करा रही है तथा इसके लिए आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है । उन्होंने सहकारिता क्षेत्र की चर्चा करते हुए कहा कि यह देश के स्वरुप को बदल सकता है। सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने की घोषणा की है और कृषि क्षेत्र में सहकारिता के माध्यम से व्यापक बदलाव लाया जा सकता है ।
श्री अवस्थी ने कहा कि सहकारिता में सरकारी हस्तक्षेप और अफसरशाही के कारण भ्रष्टाचार और दूसरी खामियां आयी जिसका लाभ राजनीतिक दलों के नेताओं ने उठाया । इसके कारण सहकारी समितियों के सदस्य अपने अधिकारों से वंचित हुए ।
उन्होंने कहा कि देश में अनेक सुधार कार्य हुए हैं और कई प्रकार के बदलाव भी हुए हैं। उन्होंने कहा,“ हमें विश्वास है कि सहकारिता क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव आयेगा जिससे लोग समृद्ध होंगे।”
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image