Friday, Mar 29 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
बिजनेस


श्री जेटली ने कहा कि इन तीनों बैंकों के विलय से बनने वाले बैंक का नेटवर्क बड़ा होने के साथ ही जमा लागत कम होगी और ग्राहक आधार भी बढ़ेगा। विलय से किसी भी कर्मचारी के सेवाशर्ताें के प्रभावित नहीं होने का आश्वासन देते हुये वित्त मंत्री ने कहा कि स्टेट बैंक समूह के बैंकों के विलय का अनुभव बेहतर रहा है और जो सबसे बेहतर सेवाशर्तें हैं उन्हें अपनाया जाता है और इससे किसी भी कर्मचारी पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा का वैश्विक स्तर पर बेहतर नेटवर्क हैं और विजय बैंक एवं देना बैंक के ग्राहकों को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही तीनों बैंक अभी सीबीएस प्लेटफॉर्म पर हैं इसलिए विलय के बाद भी ग्राहकों को सेवायें प्रदान करने में कोई दिक्कत नहीं होगी बल्कि बेहतर और अधिक नेटवर्क के जरिये सेवायें मिल सकेगी।
विलय वाले बैंक के नाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह तब तय होगा जब इन बैंकों के निदेशक मंडल इस निर्णय को स्वीकार कर लेंगे। विलय के लिए कोई समय सीमा बताने से इंकार करते हुये उन्होंने कहा कि इसमें समय लगता है और इस पर संसद की मंजूरी की भी जरूरत होती है। हालांकि इसके लिए राष्ट्रीय बैंक से जुड़े कानून में कोई बदलाव की जरूरत नहीं होगी।
इसबीच बैंक ऑफ बड़ौदा के एक अधिकारी ने कहा कि यह प्रस्ताव तीनों बैंक के लिए बेहतर है क्योंकि विजया बैंक की पहुंच आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में बेहतर है जबकि देना बैंक की पूर्वी राज्यों में। बैंक आॅफ बड़ाैदा का महाराष्ट्र, गुजरात के साथ देश के कुछ अन्य राज्यों में बेहतर नेटवर्क है। विलय के बाद राष्ट्रीय स्तर पर नेटवर्क हो जायेगा और ग्राहक आधार बढ़ने के साथ ही कारोबार भी बढ़ेगा। अधिकारी ने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी इस निर्णय पर विचार करने के लिए कहा है और अब तीनों बैंक के निदेशक मंडलों को इस संबंध में निर्णय लेना है। विलय की प्रक्रिया पूरी होने में चार से छह महीने लग सकते हैं।
शेखर अर्चना
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

29 Mar 2024 | 5:37 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image