Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:09 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत का डब्ल्यूटीओ वार्ता फिर शुरू करने का आह्वान

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) भारत ने वैश्विक व्यापारिक विवादों का समाधान बातचीत से करने का आह्वान करते हुए कहा है कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की वार्ताओं को फिर से शुरू किया जाना चाहिए।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले सप्ताह 14 सितंबर को अर्जेंटीना के मार डेल प्लाटा में जी -20 सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेते हुए कहा कि वैश्विक व्यापारिक विवादों से विकासशील और अल्प विकसित देशों को सर्वाधिक नुकसान उठाना पड़ता है इसलिये इन विवादों को निपटाने के लिये संबंधित पक्षों के बीच बातचीत तो प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। श्री प्रभु भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत नियम आधारित बहु स्तरीय बाजार - व्यापार व्यवस्था के पक्ष में हैं। डब्ल्यूटीओ की वार्ताआें को फिर से शुरू किया जाना चाहिए और इस प्रक्रिया में इसके मूलभूत सिद्धांतों आम सहमति, समग्रता, पारदर्शिता और विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अलग अलग समाधान को ध्यान में रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में सेवा क्षेत्र के बाजार को ध्यान में रखा जाना चाहिए जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पादन का 50 प्रतिशत है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने अाज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि श्री प्रभु ने जी - 20 के व्यापार मंत्रियों की बैठक के सभी सत्रों में हिस्सा लिया। इन बैठकों में जारी व्यापारिक तनावों के कारण वैश्विक व्यापार एवं आर्थिक स्थिति की नाजुकता पर विचार विमर्श किया गया।
सत्या अर्चना
जारी वार्ता
image