Friday, Mar 29 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


उत्तराखंड से होगी औद्योगिक भांग की खेती की शुरुआत

नयी दिल्ली 23 सितम्बर (वार्ता) भांग के उत्पादों की उद्याेगाें में बढ़ती मांग को देखते हुये उत्तराखंड में इसकी खेती की शुरुआत हो रही है तथा इंडियन इंडस्ट्रीयल हेम्प एसोसिएशन ने पूरे देश में इसका विस्तार करने की मांग की है।
एसोसियेशन ने कहा कि एेसा करने से किसानों से आय बढ़ेगी तथा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प काे पूरा करने में मदद मिलेगी। उत्तराखंड सरकार ने राज्य में इसकी खेती की अनुमति दे दी है जिससे इस पहाड़ी राज्य के किसानों को कम लागत में भारी लाभ होगा ।
एसोसिएशन ने कहा कि उत्तराखंड के किसान कम उपजाऊ , बंजर और बेकार पड़ी जमीन में बहुत कम लागत और परिश्रम से साल में दो बार औद्योगिक भांग की खेती कर सकते हैं । उत्तराखंड सरकार ने पायलट परियोजना के रुप में इसकी मंजूरी दी है । राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले में इसकी खेती की शुरुआत की जायेगी ।
एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित शर्मा ने दावा किया कि एक एकड़ में भांग की खेती से किसान डेढ से ढाई लाख रुपये तक कमा सकते हैं । इसकी फसल तीन माह में तैयार हो जाती है । भांग के पोधे के रेशे से धागे , पत्तों से कागज , दवा , , बीज से खाद्य उत्पाद , पोषक तत्व ,तेल , जैविक आधारित प्लास्टिक तथा भवन निर्माण सामग्री आदि तैयार किये जाते हैं । इससे जैविक ईधन भी तैयार किया जाता है ।
श्री शर्मा ने बताया कि देश के वस्त्र उद्योग में भांग के रेशे से बने धागे की भारी मांग है और अभी चीन से एक हजार से पांच हजार टन धागे का आयात किया जा रहा है । इसके बीज में उच्च स्तरीय प्रोटीन के अलावा ओमेगा 3, 6 और 9 तत्व भी पाया जाता है । उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी फसल है जिसमें कोई बीमारी नहीं लगती है जिसके कारण कीटनाशक की जरुरत नहीं पड़ती है । कनाडा , यूरोप और चीन में व्यापक पैमाने पर इसकी खेती की जा रही है ।
अरुण अर्चना
जारी वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image