Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


100 डॉलर पर पहुँच सकता है कच्चा तेल

100 डॉलर पर पहुँच सकता है कच्चा तेल

सिंगापुर 24 सितम्बर (रायटर) ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कारण इस साल के अंत तक या अगले साल के आरंभ तक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच सकती है जिससे भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के नयी ऊँचाई छूने की आशंका है।

कॅमोडिटी कारोबारी कंपनियों ट्राफिगुरा और मरक्यूरिया ने आज यहाँ एशिया प्रशांत पेट्रोलियम सम्मेलन में यह बात कही। मरक्यूरिया एनर्जी ट्रेडिंग के अध्यक्ष डेनियल जेग्गी ने ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के कारण इस साल के अंत तक बाजार में कच्चे तेल की दैनिक उपलब्धता करीब 20 लाख बैरल कम हो जायेगी जिससे कच्चे के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच सकते हैं।

श्री जेग्गी ने कहा “इस साल की अंतिम तिमाही (अक्टूबर-दिसम्बर) के दौरान बड़ा उथल-पुथल देखा जा सकता है जो ईरान पर लगने वाले प्रतिबंध की अवधि और उसके आकार पर निर्भर करेगा। आपूर्ति में अचानक 20 लाख बैरल रोजाना की कमी के लिए बाजार बिल्कुल तैयार नहीं है।”

अमेरिका ने ईरान पर वित्तीय प्रतिबंध पहले ही लगा दिये हैं। वह 04 नवंबर से उसके कच्चा तेल निर्यात पर प्रतिबंध की योजना बना रहा है तथा अन्य देशों पर ईरानी क्रूड के आयात पर प्रतिबंध के लिए दबाव बना रहा है।

ट्राफिगुरा के तेल कारोबार के सह प्रमुख बेन लुकॉक ने कहा कि क्रिसमस तक कच्चा तेल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल तक और नव वर्ष तक 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज ब्रेंट क्रूड के दाम 2.14 डॉलर यानी 2.7 प्रतिशत चढ़कर 80.94 डॉलर तक पहुँच गये जो नवंबर 2014 के बाद का उच्चतम स्तर है। हालाँकि बाद में थोड़ी नरमी के साथ यह 80.75 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। अमेरिकी लाइट क्रूड का वायदा भी 1.25 डॉलर महँगा होकर 72.03 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया।

तेल निर्यातक देशों के प्रमुख संगठन ओपेक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आह्वान को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने ओपेक से उत्पादन बढ़ान की अपील की थी। सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फालिह ने संवाददाताओं से कहा “मैं कीमतों को प्रभावित नहीं करता।” ओपेके के इनकार के बाद कच्चे तेल में सोमवार को जबरदस्त उछाल देखा गया।

अजीत /शेखर

रायटर

image