Friday, Apr 26 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
बिजनेस


व्यस्कों की अपेक्षा युवाओं को भविष्य से अधिक उम्मीदें

नयी दिल्ली 24 सितंबर (वार्ता) अपने समाज, देश और दुनिया के भविष्य से व्यस्कों की अपेक्षा युवाओं को अधिक उम्मीदें हैं और उच्च आय वाले देशों की तुलना में निम्न तथा मध्यम आय वाले देशों में भविष्य को लेकर ज्यादा सकारात्मकता है।
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा इप्सोस पब्लिक अफेयर्स के माध्यम से कराये गये गोलकीपर्स ग्लोबल यूथ सर्वेक्षण के नतीजों से कई दिलचस्प तथ्य सामने आये हैं। सर्वेक्षण में 15 देशों के 40,000 से अधिक युवाओं आैर व्यस्कों से उनके निजी जीवन,सामुदायिक चुनौतियों, बाधाओं तथा समाज और देश की प्रगति की संबंध में राय पूछी गयी।
सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, चीन के बाद भारत और नाइजीरिया के युवा विश्व के भविष्य को लेकर अधिक सकारात्मक राय रखते हैं। चीन के 90 फीसदी युवाओं को दुनिया की बेहतरी की उम्मीदें हैं जबकि भारत और नाइजीरिया के 88 फीसदी युवाओं का यह मानना है। फ्रांस के मात्र 43 प्रतिशत युवाओं में भविष्य की दुनिया को लेकर उम्मीदें हैं। फ्रांस के व्यस्क भी भविष्य की दुनिया को लेकर ज्यादा आशा नहीं करते और वहां के मात्र 24 फीसदी व्यस्क भविष्य के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं। इस मामले में चीन के व्यस्क (85 फीसदी) ही सबसे आगे हैं और इसके बाद भारत (84 फीसदी) का स्थान आता है।
देश के भविष्य को लेकर भी सबसे अधिक जोश-खरोश चीन के युवाओं (94 प्रतिशत) और व्यस्कों (88 फीसदी) में है। दूसरे स्थान पर भारत(युवा 90 प्रतिशत और व्यस्क 86 फीसदी) और तीसरे स्थान पर नाइजीरिया(युवा 87 प्रतिशत और व्यस्क 80 प्रतिशत) है। फ्रांस के मात्र 50 फीसदी युवाओं और 33 फीसदी व्यस्कों को देश के भविष्य से उम्मीदे हैं। अपने भविष्य के प्रति दुनिया के 87 प्रतिशत युवाओं की सोच सकारात्मक है। इस मामले में केन्या के साथ मैक्सिको (95 प्रतिशत) के युवा सबसे आगे हैं। चीन और नाइजीरिया में यह आंकडा 94 प्रतिशत और भारत में 92 प्रतिशत है। अपने भविष्य को लेकर सबसे अधिक निराश स्वीडन(65 फीसदी) के युवा और फ्रांस के व्यस्क (50 प्रतिशत) हैं। मेक्सिको और नाइजीरिया के 92 फीसदी व्यस्क अपने भविष्य को लेकर सकारात्मक हैं जबकि भारत और केन्या के 90 फीसदी व्यस्क तथा चीन के 88 फीसदी इस सोच के हैं।
अर्चना/शेखर
जारी वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image