Friday, Mar 29 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत की कच्चे तेल की मांग में प्रतिवर्ष 3.7 फीसदी की तेजी का अनुमान

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर (वार्ता) तेल निर्यातकों देशों के संगठन ओपेक के महासचिव मोहम्मद बार्किन्दो ने आज कहा कि भारत में कच्चे तेल की मांग में प्रतिवर्ष 3.7 फीसदी तेजी आने का अनुमान है जो वर्ष 2040 तक कुल वैश्विक मांग की करीब 40 फीसदी होगी।
श्री बार्किन्दो ने यहां आयोजित आईएचएस के एक सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से कहा कि दुनिया के तीसरे सबसे बड़े तेल आयातक देश भारत में बड़ी तेजी से कच्चे तेल की खपत बढ़ रही है। वर्ष 2040 तक भारत की मांग बढ़कर 58 लाख बैरल प्रतिदिन हो जायेगी। भारत अपनी कुल जरूरत का 80 फीसदी से अधिक कच्चा तेल आयात करता है और इसी कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढाव का यहां की अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ता है। ओपेक की गत माह जारी रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2040 तक कच्चे तेल की वैश्विक मांग 11.17 करोड़ बैरल प्रतिदिन हो जायेगी जो वर्ष 2017 में 1.45 करोड़ बैरल प्रतिदिन रही है।
ओपेक महासचिव ने ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंध के अगले माह लागू होने के परिप्रेक्ष्य में तेल उत्पादक कंपनियों से उत्पादन क्षमता बढाने और भविष्य की मांग की पूर्ति के लिये निवेश बढाने का आग्रह किया। ईरान पर प्रतिबंध लागू होने के बाद आपूर्ति संकट की आशंका के कारण हाल के दिनों में कच्चा तेल 86 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया था। भारत जैसे आयात निर्भर देश भविष्य में कच्चे तेल की आपूर्ति के संकट को लेकर आशंकित हैं।
उन्होंने कहा कि जाे देश रणनीतिक भंडारण किये हुये हैं, उनके भंडार भी घट रहे हैं क्योंकि तेल क्षेत्रों में निवेश कम किया जा रहा है। तेल कंपनियों को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये करीब 110 खरब डॉलर के करीब निवेश करने की जरूरत है। सउदी अरब की हालांकि अगले कुछ वर्ष में 20 अरब डॉलर के निवेश की योजना है।
अर्चना
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image