Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


राधामोहन ने सहकारिता क्षेत्र में स्टार्ट अप की शुरुआत

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने युवाओं और महिलाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए आज यहां सहकारिता क्षेत्र में ‘युवा सहकार उद्यम सहयोग एवं नवाचार योजना’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसे 1000 करोड़ रुपये के सहकारिता स्टार्ट अप एवं नवाचार निधि से जोड़ा गया है ।
श्री सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र , महत्वाकांक्षी जिलों , महिलाओं , अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा दिव्यांगों को विशेष सहुलियत दी गयी है । सहकारिता क्षेत्र के ऐसे सदस्यों को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम तीन करोड़ रुपये तक की योजनाओं के लिए 80 प्रतिशत तक रिण उपलब्ध करायेगा । इसके साथ ही मूलधन दो साल तक नहीं लौटाना होगा और ब्याज में दो प्रतिशत की छूट दी जायेगी ।
उन्होंने कहा कि जो सहकारी समिति एक साल पहले पंजीकृत हुई है उसे भी रिण की सुविधा दी जायेगी । पहले तीन साल पूर्व पंजीकृत सहकारी समितियों को ही यह सुविधा दी जाती थी । अन्य सहकारी समितियों को योजना राशि का 70 प्रतिशत रिण उपलब्ध कराया जायेगा और उनसे 9.5 प्रतिशत ब्याज लिया जायेगा ।
श्री सिंह ने सहकारिता क्षेत्र को बढावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने पिछले चार साल के दौरान सहकारी समितियों को 63702.61 करोड़ रुपये की सहायता दी है जबकिि 2010 से 2014 के दौरान इसने 19850.6 करोड़ रुपये की ही सहायता दी थी ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट  से आपूर्ति शुरू

सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट से आपूर्ति शुरू

28 Mar 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को कहा कि सितारगंज में उसके 100वें अत्याधुनिक इंडेन एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) बॉटलिंग प्लांट से एलपीजी भरे सिलेंडरों के पहले ट्रक की निकासी शुरू हो गयी है।

see more..
ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

28 Mar 2024 | 3:35 PM

रूद्रपुर 28 मार्च,(वार्ता ) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

see more..
image