Friday, Apr 19 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कैट की सरकार से ई कॉमर्स पोर्टल शुरू करने की मांग

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ (कैट) ने केंद्र सरकार से मांग की है कि देश के छोटे कारोबारियों को ई कॉमर्स व्यापार से जोड़ने के लिए एक ई कॉमर्स पोर्टल शुरू किया जाये जिस पर व्यापारी स्वतंत्रतापूर्वक व्यापार कर सकें।
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु को आज भेजे एक ज्ञापन में कैट ने यह भी मांग की है कि बड़ी ऑनलाइन कंपनियों की मनमानी को रोकने के लिए सरकार तुरंत ई कॉमर्स नीति की घोषणा करे और ई कॉमर्स व्यापार के लिए एक नियामक प्राधिकरण का भी गठन करे। कैट का कहना है कि ऑनलाइन कंपनियां सरकार की वर्ष 2016 की एफडीआई पालिसी के प्रेस नोट 3 का खुला उल्लंघन करते हुए लागत से भी कम मूल्य पर माल बेचने तथा बड़ी छूट देने के हथकंडे अपना कर बाज़ार पर कब्ज़ा जमाने का षड्यंत्र कर रही हैं ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने अफ़सोस व्यक्त करते हुए कहा कि कई बार इन कंपनियों के खिलाफ शिकायत करने के बावजूद आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिससे इन कंपनियों का हौसला बढ़ा है। ये कंपनियां एक योजना के तहत केवल अपने ही कुछ चंद व्यापारियों को ही अपने पोर्टल पर व्यापार करने का मौका देती हैं और जो अन्य व्यापारी इनके पोर्टल पर पंजीकृत हैं उनको व्यापार का मौका ही नहीं मिलता है।

कैट ने सरकार से मांग की है कि व्यापारिक संगठनों के साथ मिलकर सरकार एक ई कॉमर्स पोर्टल शुरू करे जिस पर व्यापारी, छोटे कारीगर, महिला उद्यमी आदि पारदर्शी तरीके से ई कॉमर्स व्यापार कर सकें ।
अर्चना
वार्ता
More News
विदेशी मुद्रा भंडार 5.4 अरब डॉलर घटकर 643.2 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 5.4 अरब डॉलर घटकर 643.2 अरब डॉलर पर

19 Apr 2024 | 5:52 PM

मुंबई 19 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में जबरदस्त कमी होने से 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले लगातार सात सप्ताह की बढ़त गंवाते हुए 5.4 अरब डॉलर घटकर 643.2 अरब डॉलर रह गया।

see more..
जेएनके इंडिया का आईपीओ 23 अप्रैल को खुलेगा

जेएनके इंडिया का आईपीओ 23 अप्रैल को खुलेगा

19 Apr 2024 | 5:48 PM

अहमदाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) जेएनके इंडिया लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम ( आईपीओ ) 23 अप्रैल को खुलेगा। कंपनी की ओर से शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा है कि कंपनी का आईपीओ निवेश के लिए 23 अप्रैल मंगलवार को खुलेगा और 25 अप्रैल गुरुवार को बंद होगा। इनिशियल पब्लिक ऑफर के लिए दो रुपये फेस वैल्यू वाले प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड 395 से 415 रुपये तय किया है। निवेशक न्यूनतम 36 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 36 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगा सकते हैं।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें यथावत

19 Apr 2024 | 5:06 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज यथावत रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image