Friday, Apr 19 2024 | Time 12:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत का एडीबी के साथ 57.4 करोड़ डॉलर के तीन ऋण करार

नयी दिल्ली 16 नवंबर (वार्ता) भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने शुक्रवार को 57.4 करोड़ डॉलर के ऋण के तीन अलग अलग करार किये हैं जिसमें इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) का 30 करोड़ डॉलर का ऋण भी शामिल है।
तीनों ऋण के संबंध में हुये अलग अलग करारों पर भारत सरकार की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव ( फंड बैक एंड एडीबी) समीर कुमार खरे और एडीबी के कंट्री निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्ताक्षर किये।
श्री खरे ने कहा कि एडीबी से मिलने वाले 30 करोड़ डॉलर के ऋण से आईआईएफसीएल की परिचालन क्षमता बढ़ने के साथ ही सरकारी निजी भागदारी वाली परियोजनाओं के लिए दीर्घकालिक वित्त की उपलब्धता भी बढेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में जल विद्युत आपूर्ति में बढोतरी तथा नेशनल ग्रिड में उपलब्धता बढ़ाने में मदद के लिए पारेषण सिस्टम उन्नयन के लिए 10.5 करोड़ डॉलर के ऋण का करार किया गया है। एडीबी बोर्ड ने वर्ष 2011 में इस परियोजना के लिए 35 करोड़ डॉलर का ऋण देने का वायदा किया था और 10.5 करोड़ डॉलर का यह करार इसी वायदे का हिस्सा है।
श्री खरे ने कहा कि इन दोनों करार के अतिरिक्त 16.9 करोड़ डॉलर का तीसरा करार भी किया गया है जो तमिलनाडु में जल एवं स्वच्छता सेवाओं के लिए है। तमिलनाडु के कम से कम 10 शहरों में हर मौसम में जलापूर्ति और जलमल निकासी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 50 करोड़ डॉलर के ऋण का यह पहला हिस्सा है। शेखर
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image