Friday, Apr 19 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
बिजनेस


महँगे पेट्रोल-डीजल और कार लोन से घटी यात्री वाहनों की बिक्री : रिपोर्ट

मुंबई 21 नवंबर (वार्ता) पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से घरेलू बाजार में अब यात्री वाहनों की बिक्री सुस्त पड़ने लगी है तथा त्योहारी मौसम के बावजूद इसमें तेजी नहीं आ पायी।
साख निर्धारक एवं बाजार अध्ययन एजेंसी क्रिसिल ने आज जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि सितम्बर और अक्टूबर में त्योहारी मौसम के बावजूद यात्री वाहनों की बिक्री में कुल करीब दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। उसने बताया कि चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीने में अप्रैल से अक्टूबर तक देश में इस श्रेणी के वाहनों की बिक्री मात्र छह फीसदी बढ़ी है और इसके मद्देनजर एजेंसी ने वर्ष के लिए वृद्धि दर का अनुमान पहले के नौ से 11 प्रतिशत से घटाकर सात से नौ प्रतिशत कर दिया है।
क्रिसिल का कहना है कि यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट के चार प्रमुख कारण रहे हैं। ये हैं - ईंधन की कीमतों में तेज बढ़ोतरी, ब्याज दर का बढ़ना, बीमा प्रीमियम का बढ़ना और कंपनियों का नये मॉडल लॉन्च नहीं करना।
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ महीने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत तेजी से बढ़ी और यह क्रम अक्टूबर के मध्य तक जारी रहा। इस दौराना तेल विपणन कंपनियों ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी वृद्धि की। हालाँकि, इसके बाद 14 नवंबर तक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 28 प्रतिशत की गिरावट आयी है, लेकिन इसका पूरा फायदा घरेलू ग्राहकों को नहीं मिला है तथा पेट्रोल मात्र 10 प्रतिशत सस्ता हुआ है।
ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण वाहन मालिकों के लिए वाहन रखना महँगा हो गया है।
इसमें ब्याज दरों में बढ़ोतरी को भी एक कारक बताया गया है। एक तरफ वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा वाहनों की कीमत बढ़ाने और दूसरी तरफ ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की वृद्धि से फाइनेंस पर वाहन लेने वालों पर मासिक किस्त का बोझ बढ़ गया है।
रिपोर्ट के अनुसार, नये मॉडलों की कमी से बाजार में ग्राहक धारणा कमजोर है। वित्त वर्ष 2016-2017 में जहाँ चार बड़े नये मॉडल लॉन्च किये गये, वहीं 2017-2018 और 2018-19 में मात्र एक-एक बड़ा मॉडल लॉन्च हुआ। नये मॉडलों की बजाय पिछले एक साल में बाजार में पुराने मॉडलों के नये अवतारों की भरमार रही है।
अजीत/शेखर
वार्ता
More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image