Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लोकप्रिय चैनल ही अस्तित्व बचा पायेंगे : ट्राई प्रमुख

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) भारतीय दूरसंचार नियामक ट्राई के प्रमुख आर.एस. शर्मा ने आज कहा कि उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल चुनने की पूरी आजादी देने के बाद सिर्फ लोकप्रिय चैनल ही अपना अस्तित्व बचा पायेंगे और शेष चैनल अपने-आप बंद हो जायेंगे।
श्री शर्मा ने यहाँ प्रगति मैदान में प्रसारण अभियंता सोसाइटी (बीईएस) की प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर कहा “नयी व्यवस्था से वे चैनल अपने-आप समाप्त हो जायेंगे जिन्हें कोई नहीं देखता। इससे चैनलों को लेकर शिकायतों में भी कमी आयेगी।”
उल्लेखनीय है कि ट्राई के दिशा निर्देश के हिसाब से 29 दिसंबर से केबल और डीटीएच सेवा प्रदाता को ग्राहकों को पैकेज की बजाय अपनी मर्जी का चैनल चुनने की छूट देना अनिवार्य किया गया है। हर चैनल को अपना किराया तय करने छूट दी गयी है तथा ग्राहक को उतना ही पैसा देना होग जितने चैनल वह चुनेगा। हालाँकि, वितरकों के अनुरोध पर यह व्यवस्था लागू करने की अंतिम समय सीमा में 31 जनवरी तक ढील दी गयी है।
ट्राई अध्यक्ष ने बताया कि पुरानी व्यवस्था में कुछ खामियाँ थीं जिन्हें नयी व्यवस्था में ठीक किया गया है। उपभोक्ता को पता नहीं था कि वह जो चैनल देख रहा है उसकी कीमत क्या है। उपभोक्ता को अपनी पसंद का चैनल चुनने की पूरी स्वतंत्रता भी नहीं थी। कार्यक्रम बनाने वाले चैनल को उसके उत्पाद की कीमत तय करने का अधिकार नहीं था। उपभोक्ता और उत्पादक दोनों के लिए वितरक ही दर तय करता था।
अजीत/शेखर
जारी वार्ता
More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..
image