Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


लोकप्रिय चैनल ही अस्तित्व बचा पायेंगे : ट्राई प्रमुख

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) भारतीय दूरसंचार नियामक ट्राई के प्रमुख आर.एस. शर्मा ने आज कहा कि उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल चुनने की पूरी आजादी देने के बाद सिर्फ लोकप्रिय चैनल ही अपना अस्तित्व बचा पायेंगे और शेष चैनल अपने-आप बंद हो जायेंगे।
श्री शर्मा ने यहाँ प्रगति मैदान में प्रसारण अभियंता सोसाइटी (बीईएस) की प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर कहा “नयी व्यवस्था से वे चैनल अपने-आप समाप्त हो जायेंगे जिन्हें कोई नहीं देखता। इससे चैनलों को लेकर शिकायतों में भी कमी आयेगी।”
उल्लेखनीय है कि ट्राई के दिशा निर्देश के हिसाब से 29 दिसंबर से केबल और डीटीएच सेवा प्रदाता को ग्राहकों को पैकेज की बजाय अपनी मर्जी का चैनल चुनने की छूट देना अनिवार्य किया गया है। हर चैनल को अपना किराया तय करने छूट दी गयी है तथा ग्राहक को उतना ही पैसा देना होग जितने चैनल वह चुनेगा। हालाँकि, वितरकों के अनुरोध पर यह व्यवस्था लागू करने की अंतिम समय सीमा में 31 जनवरी तक ढील दी गयी है।
ट्राई अध्यक्ष ने बताया कि पुरानी व्यवस्था में कुछ खामियाँ थीं जिन्हें नयी व्यवस्था में ठीक किया गया है। उपभोक्ता को पता नहीं था कि वह जो चैनल देख रहा है उसकी कीमत क्या है। उपभोक्ता को अपनी पसंद का चैनल चुनने की पूरी स्वतंत्रता भी नहीं थी। कार्यक्रम बनाने वाले चैनल को उसके उत्पाद की कीमत तय करने का अधिकार नहीं था। उपभोक्ता और उत्पादक दोनों के लिए वितरक ही दर तय करता था।
अजीत/शेखर
जारी वार्ता
More News
निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

20 Apr 2024 | 4:11 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स शुरू किए हैं।

see more..
image