Friday, Mar 29 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


तीन वर्षाें में 50 लाख मोटरसाइकिल निर्यात करेगी बजाज ऑटो

नयी दिल्ली 21 जनवरी (वार्ता) मोटरसाइकिल एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो ने वर्ष 2018 में दुनिया के 70 देशों में 20 लाख से अधिक मोटरसाइकिल निर्यात करने के मद्देनजर आज यहां नयी ब्रांड पहचान ‘द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन’ जारी करते हुये अगले तीन वर्ष में 50 लाख मोटरसाइकिल निर्यात करने की उम्मीद जतायी है।
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने यहाँ कंपनी के इस नये ब्रांड अभियान को जारी करते हुये कहा कि बजाज ऑटो वास्तव में मेक इन इंडिया को वैश्विक स्तर पर पहुँचा रही है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में 20 लाख वाहन निर्यात करने वाली यह कंपनी अगले तीन वर्ष में 50 लाख वाहन निर्यात करेगी।
इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा कि यह नयी पहचान बजाज के ब्रांड के केवल 17 वर्षों में एक घरेलू स्कूटर निर्माता कंपनी से विश्व स्तरीय मोटरसाइकिल बनाने वाली एक दमदार कंपनी बनने के अचंभित करने वाले परिवर्तन को दर्शाता है। 70 से अधिक देशों में होनेवाली बिक्री से कंपनी के राजस्व का 40 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त होता है और मोटरसाइकिलों के निर्यात में भारत की पहली कंपनी है तथा निर्यात की जानेवाली हर तीन मोटरसाइकिल में से में से दो बजाज की होती है। वर्ष 2018 में 20 लाख मोटरसाइकिल निर्यात की गयी है। इसने पिछले 10 वर्षों में 13 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा अर्जित की है।
उन्होंने कहा कि 2001 में चाकन संयंत्र से पल्सर को पेश करने के साथ ही इस विश्वस्तरीय मोटरसाइकिल का आग़ाज़ हो गया था। पल्सर उद्यमशीलता की भावना से प्रेरित थी। परिवहन के भरोसेमंद और विश्वसनीय समाधान प्रदान करने के अपने 'हमारा बजाज’ वाले मूल सिद्धांतों पर आधारित इस कंपनी ने ऐसी मोटरसाइकिलों को डिज़ाइन करने के लिए प्रौद्योगिकी और अभिनवता में भारी निवेश किया है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के 70 देशों में पसंद की जाती हैं।
उन्होंने कहा कि अब भी वियतनाम और ब्राजील जैसे ऐसे देश भी है जहाँ उनकी कंपनी को पहुँच बनानी है। दुनिया के 20 देशों में कंपनी मोटसाइकिल बाजार में पहले या दूसरे स्थान पर है। डिजाइन, प्रौद्योगिकी, गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि से प्रेरित दुनिया भर में सबसे अच्छी मोटरसाइकिल बनाने की प्रतिबद्धता ने बजाज को एक वैश्विक ब्रांड बना दिया है। बजाज का ब्रांड न केवल द वर्ल्ड्स फ़ेवरिट इंडियन ही नहीं है, बल्कि भारत सरकार के मेक इन इंडिया अभियान का शायद सबसे शानदार संदेशवाहक भी है।
शेखर अजीत
वार्ता
image