Friday, Apr 19 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एयर इंडिया को वित्तीय मदद जारी रखेगी सरकार

नयी दिल्ली 30 जनवरी (वार्ता) पचपन हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के ऋण में डूबी सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के संचालन के लिए सरकार जरूरी वित्तीय मदद देना जारी रखेगी।
एयरलाइन को मौजूदा वित्त वर्ष में इक्विटी के रूप में 2,300 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी गयी है। लेकिन, यह प्रावधान सिर्फ चालू वित्त वर्ष के लिए था और एयरलाइन की विनिवेश योजनाओं के मद्देनजर अगले वित्त वर्ष के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है। विनिवेश योजना खटाई में पड़ने से अब कंपनी को अगले वित्त वर्ष के लिए परिचालन के लिए वित्तीय मदद की जरूरत है।
इस साल लोकसभा चुनाव होने के कारण 01 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाना है और नयी सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश करने से पहले जून-जुलाई तक एयर इंडिया के परिचालन के लिए जरूरी राशि को लेकर चिंता उत्पन्न हो गयी थी।
नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया “अभी यह तय नहीं किया गया है कि अगले वित्त वर्ष के लिए वित्तीय मदद किस तरह दी जायेगी, लेकिन मैं इतना जरूर कहा सकता हूँ कि समुचित प्रदर्शन मानकों पर कंपनी को परिचालन के लिए जरूरी मदद दी जायेगी।”
अधिकारी ने कहा कि कितनी राशि की वित्तीय सहायता दी जायेगी यह अनेक कारकों पर निर्भर करता है। जैसे कंपनी का राजस्व अभी 20 प्रतिशत बढ़ा है तो निश्चित रूप से उसके पास नकदी बढ़ी है और उसकी नकदी की जरूरत कम हुई है।
एक वित्त वर्ष 2,300 करोड़ रुपये की नकदी की जरूरत को देखते हुये तीन महीने में अप्रैल से जून तक उसकी जरूरत तकरीबन छह करोड़ रुपये हो सकती है।
अजीत संजीव
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image