Friday, Apr 26 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मत्स्य पालन स्वतंत्र विभाग बना अधिसूचना जारी

नयी दिल्ली 07 फरवरी (वार्ता) सरकार ने देश में मत्स्य पालन को बढावा देने, उसके संरक्षण एवं विकास तथा व्यवसाय को बढावा देने के लिए स्वतंत्र रूप से मत्स्य पालन विभाग का गठन किया है।
मंत्रिमंडल सचिवालय ने कल इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी की । मत्स्य पालन विभाग पहले कृषि मंत्रालय में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के साथ था। अब मत्स्य पालन विभाग को स्वतंत्र विभाग का स्वरूप दिया गया है। सरकार ने एक फरवरी को पेश 2019..20 के अंतरिम बजट में मत्स्य पालन को अलग विभाग का दर्जा देने की घोषणा की थी।
यह विभाग मत्स्य पालन, इससे संबंधित ढांचागत विकास, विपणन, निर्यात,संस्थागत व्यवस्था तथा मछुआराें के कल्याण पर ध्यान केन्द्रित करेगा। मत्स्य पालन के विकास को लेकर यह अंतरराष्ट्रीय संगठनों से सम्पर्क और सहयोग भी करेगा । मत्स्य पालन से संबंधित सांख्यिकी और प्राकृतिक अापदाओं से मछलियों को होने वाले नुकसान पर भी यह विभाग नजर रखेगा। यह मछली आयात को विनियमित और प्रमाणीकरण का कार्य भी करेगा ।
सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प व्यक्त किया है और इसके लिए मत्स्य पालन को भी बढावा दिया जा रहा है ।
अरुण अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image