Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्टार्टअप को मिलेगी कर में छूट

नयी दिल्ली 19 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार ने युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप को कर में छूट देते हुए संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं में भारी बदलाव किया है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि उद्याेग एवं घरेलू व्यापार संवर्धन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इससे स्टार्टअप को आयकर अधिनियम की धारा ‘56(2) सप्तम् बी’ के तहत छूट मिलेगी।
अधिसूचना में स्टार्टअप की परिभाषा में बदलाव किया गया है। अब किसी भी नये उद्योग को दस वर्ष तक स्टार्टअप माना जाएगा। पहले यह अवधि सात वर्ष तक थी। इसके अलावा किसी भी उद्योग को एक वित्तीय वर्ष में 100 करोड़ रुपए तक कारोबार करने तक स्टार्टअप माना जाएगा। पहले यह राशि 25 करोड़ रुपए थी।
शेयर बाजार में सूचीबद्ध स्टार्टअप के लिए यह सीमा 250 करोड़ रुपए कुल कारोबार तथा 100 करोड़ रुपए की कुल पूंजी तय की गयी है। स्टार्ट अप को उस समय तक कर छूट मिलती रहेगी जब तक कंपनी 10 लाख रुपए से अधिक की पूंजीगत वस्तुएं नहीं खरीदती है या किसी अन्य कारोबार में निवेश नहीं करती है। हालांकि संबंधित क्षेत्र में निवेश की छूट रहेगी।
सत्या अर्चना
जारी वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव

16 Apr 2024 | 3:20 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज टिकाव रहा, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
चुनौतियों के बीच कुल निर्यात बढ़ना अर्थव्यवस्था की मजबूती का संकेत: फियो

चुनौतियों के बीच कुल निर्यात बढ़ना अर्थव्यवस्था की मजबूती का संकेत: फियो

15 Apr 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) भारत में निर्यात संघो के शीर्ष निकाय फियो ने सोमवार को कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भार के वस्तु एवं सेवा निर्यात में 2023-24 के दौरान कुल मिला कर जो वृद्धि दिखी है वह देश की अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने की शक्ति दर्शाती है।

see more..
रुपया छह पैसे गिरा

रुपया छह पैसे गिरा

15 Apr 2024 | 9:18 PM

मुंबई 15 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे गिरकर 83.44 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image