Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ओडिशा में अत्याधुनिक रूनाया रिफाइनिंग परियोजना की आधारशिला

भुवनेश्वर 19 फरवरी (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को झारसुगुड़ा में रूनाया रीफाइनिंग परियोजना की आधारशिला रखी।
इस अत्याधुनिक परियोजना का उद्देश्य प्राइमरी एल्यूमिनियम स्मेल्टर से निकलने वाले अपशिष्ट से एल्यूमिनियम प्रसंस्करित कर उसे उपयोगी बनाना है। रूनाया रिफाइनिंग उद्योगपति नवीन अग्रवाल के भतीजे रिपीट भतीजे अनन्य अग्रवाल की कंपनी है।
श्री अनन्य अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि रूनाया परियोजना का लक्ष्य एल्यूमिनियम उद्योग का विकास सुनिश्चित करना है। एल्यूमिनियम उद्योग को नवीन एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराई जा रही है। रणनीतिक नजरिए से भी यह विशेष अत्याधुनिक समाधान है जिससे क्षेत्रीय एवं वैश्विक बाजार को मूल्य संवर्धित उत्पाद मिल सकेंगे।
उन्होंने कहा कि रूनाया रिफाइनिंग लाइसेंस तथा पेटेंटेड तकनीकों के आधार पर टिकाऊ सोल्यूशंस प्रदाता कंपनी है। रूनाया अपने दृष्टिकोण के अनुरूप ऐसी हरित तकनीकों का प्रयोग करती है जिससे शून्य अपशिष्ट उत्सर्जन एवं शून्य बहाव सुनिश्चित होता है।
उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया में पहली बार यह तकनीक प्रयोग में लाई जा रही है। परियोजना के जरिए प्रति वर्ष लगभग 30 हजार टन एल्यूमिनिमय ड्रॉस को मूल्य संवर्धित उत्पाद में परिवर्तित किया जा सकेगा। वर्तमान में एल्यूमिनियम उद्योग एल्यूमिनियम ड्रॉस की निकासी एवं निपटारे की बड़ी चुनौती से जूझ रहा है। रूनाया रिफाइनिंग से इस दिशा में बड़ी मदद मिल सकेगी।
शेखर जितेन्द्र
वार्ता
image