Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एनटीपीसी की पानी खपत में पांच प्रतिशत की कमी

नयी दिल्ली 22 मार्च (वार्ता) ऊर्जा क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने जल संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुये शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2017-18 में उसकी जल खपत में पांच प्रतिशत की कमी आयी है।
कंपनी ने विश्व जल दिवस के मौके पर यहां जारी एक बयान में कहा कि जल एक ऐसा संसाधन है जो जीवन के लिए बहुत जरूरी है और इसकी बढ़ती हुई कमी सभी प्रकार के अस्तित्व के लिये भयावह स्थिति पैदा कर रही है। एक जिम्मेदार उद्योग होने के नाते उसके लिए नए विचारों की कल्पना करना अत्यावश्यक है जो वर्तमान में पानी की कमी के मुद्दे को पर्याप्त रूप से संबोधित करते हैं।
उसने कहा कि अभी जिस जल संकट का सामना किया जा रहा है उसके लिए दीर्घकालिक समाधान निकलने की ज़रूरत है। एनटीपीसी अपनी सभी गतिविधियों के लिए जल की कमी को ध्यान में रखते हुए ऐसे उपाय निकलने और प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस प्रयास के तहत उसने जल संरक्षण के लिए सभी बिजलीघरों में वर्षा जल संरक्षण नीति को अपनाया है। जल संरक्षण के उपायों से कंपनी पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2017-18 में पानी की खपत को 5 प्रतिशत तक कम करने में सफल रही है।
उसने कहा कि 75.5 मिलियन क्यूबिक मीटर की खपत को कम करने के लिए पानी को उपयोग अनुकूल बनाया गया है। इसके अलावा दो आगामी परियोजनाओं में एयर कूल्ड कंडेनसर लगाकर 75 प्रतिशत से अधिक पानी बचाने के उपाय किये गये हैं।
शेखर
वार्ता
More News
सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट  से आपूर्ति शुरू

सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट से आपूर्ति शुरू

28 Mar 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को कहा कि सितारगंज में उसके 100वें अत्याधुनिक इंडेन एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) बॉटलिंग प्लांट से एलपीजी भरे सिलेंडरों के पहले ट्रक की निकासी शुरू हो गयी है।

see more..
ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

28 Mar 2024 | 3:35 PM

रूद्रपुर 28 मार्च,(वार्ता ) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

see more..
image