Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कॉमन सर्विस सेंटरों की प्रगति की व्‍यापक संभावना: प्रसाद

नयी दिल्ली 16 जुलाई (वार्ता) संचार, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, सूचना प्रौद्योगिकी, कानून और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि अगले पांच वर्षों में कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) द्वारा तीन लाख करोड़ रुपये के वित्‍तीय लेन-देन करने के लिए तेजी से प्रगति करने की व्‍यापक संभावना है।
श्री प्रसाद ने सीएससी महिला ग्राम स्‍तर उद्यमियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सीएससी मॉडल बहुत सफल रहा है। स्‍थापना के 10 वर्षों में 3.65 लाख सीएससी काम कर रहे हैं और वे 70,000 करोड़ रुपये से अधिक के वित्‍तीय लेन देन भी कर रहे हैं। सीएससी ई-गवर्नेस , शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, टेलीमेडिसन और मनोरंजन के साथ-साथ अन्‍य निजी सेवाओं के क्षेत्रों में उच्‍च गुणवत्‍ता, सस्‍ते वीडियो, वाॅयस और डाटा सामग्री तथा अन्‍य सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। सीएससी की एक विशेषता यह है कि ये आवेदन पत्रों, प्रमाण पत्रों और बिजली, टेलीफोन तथा पानी के बिलों जैसे उपयोगिता भुगतानों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में वेब-सक्षम ई गवर्नेस सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं।
श्री प्रसाद ने सीएससी के लिए महिला ग्राम स्‍तरीय उद्यमियों से देश में एक अभियान शुरू करने के लिए स्‍वयं सहायता समूहों को स्‍थापित करने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि देश में स्‍वयं सहायता समूहों को प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है, जो गांव में बड़े बदलावों की शुरूआत करके देश के विकास में मदद कर सकते हैं। सीएससी विभिन्‍न सरकारी योजनाओं और सेवाओं को लागू कराने में अभिन्‍न अंग बन गए हैं। उन्‍होंने कहा कि अच्‍छा काम करने वाले सीएससी को 10,000 रुपए का ईनाम दिया जाएगा और उनमें से कुछ केन्‍द्रों को विदेशों में अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन करने के लिए भेजा जाएगा।
इस अवसर पर पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि सीएससी एक महत्‍वपूर्ण सरकारी एजेंसी हो गए हैं और इन्‍हें भविष्‍य में अपना विस्‍तार तथा अपनी स्थिति मजबूत करनी है। उनके मंत्रालय ने एलपीजी सिलेंडरों की बुकिंग और डिलीवरी में मदद करने के लिए सीएससी के साथ अनुबंध कर रखा है। इस सहयोग में सीएससी को बिक्री का बिंदु (पीओएस) बनाने के लिए एक नया आयाम दिए जाने की संभावना है। सीएससी के माध्‍यम से एलपीजी का 25 प्रतिशत वितरण किया जाना एक अच्‍छा कदम होगा।
शेखर
वार्ता
More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image