Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
बिजनेस


यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता: पुरी

यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता: पुरी

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (वार्ता) नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि यात्रियों तथा विमानों की सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता है तथा विमान की सुरक्षा के बारे में यदि विमान बनाने वाली कंपनी को संदेह है तो उसे उस विमान की बिक्री ही नहीं करनी चाहिये।

श्री पुरी ने उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा नागर विमानन एवं कार्गो पर यहाँ आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह भी कहा कि निजी तौर पर उनकी राय यह है कि सरकार को विमान सेवा कंपनी नहीं चलानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि सरकार के पास अरबों डॉलर पड़े हैं तो उसे सार्वजनिक बुनियादी ढाँचों जैसे मकान, टॉयलेट आदि पर खर्च किया जाना चाहिए न कि एक ऐसे जोखिम भरे कारोबार में जिससे गरीबों का कोई भला नहीं होता है।

श्री पुरी नागर विमानन मंत्री होने के साथ ही 55 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के कर्ज में डूबी सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया में विनिवेश के लिए नये सिरे से गठित मंत्रियों के समूह के सदस्य भी हैं। उनके इस बयान से स्पष्ट संकेत मिलता है कि एयर इंडिया की अपनी पूरी हिस्सेदारी सरकार बेच सकती है।

श्री पुरी ने बताया कि पिछले दिनों उन्होंने एक विमान बनाने वाली कंपनी के प्रतिनिधि से साफ कह दिया कि यदि कंपनी को विमान की सुरक्षा के बारे में पूरा भरोसा नहीं है तो बेहतर होगा कि वह उस विमान को बाजार में उतारे ही नहीं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने गत दिनों बारिश के दौरान कई विमानों के रनवे से फिसलने के संदर्भ में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को निर्देश दिया है कि हर ऐसी घटना की भी जाँच की जाये जिसमें दुर्घटना हुई नहीं, लेकिन होते-होते रह गयी।

उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में विमान एवं इंजन निर्माता कंपनियाँ मुनाफा कमा रही हैं, हवाई अड्डा संचालक मुनाफा कमा रहे हैं और पर्यटन क्षेत्र भी मुनाफे में है जबकि एयरलाइंस को नुकसान हो रहा है। इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिये। यदि विमान सेवा कंपनियों की कुल लागत का 40 प्रतिशत विमान ईंधन पर खर्च हो जाता है तो निश्चित रूप से हम कुछ तो ऐसा कर रहे हैं जो सही नहीं है।

श्री पुरी ने कहा कि निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज की सेवा बंद होने के बाद बाजार में सीटों की उपलब्धता में जो कमी आयी थी अब उसकी भरपाई हो चुकी है। बीच में कुछ मार्गों पर हवाई किराये में वृद्धि जरूर हुई थी, लेकिन अब किराया सामान्य हो गया है।

अजीत.श्रवण

वार्ता

More News
जिंसों में टिकाव

जिंसों में टिकाव

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों की गिरावट के दबाव में आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेल समेत सभी जिंसों में टिकाव रहा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.

see more..
image