Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अगस्त में थोक मुद्रास्फीति स्थिर

नयी दिल्ली 16 सितंबर (वार्ता) बाजार में अावक बनी रहने से अगस्त 2019 में थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने के मुकाबले 1.08 प्रतिशत पर स्थिर दर्ज की गयी है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को यहां जारी अांकड़ों में बताया कि अगस्त 2018 में थोक मुद्रास्फीति की दर 4.62 प्रतिशत रही थी। जुलाई 2019 में थोक मुद्रास्फीति की दर 1.08 प्रतिशत दर्ज की गयी थी। चालू वित्त वर्ष में अगस्त तक बिल्डअप मुद्रास्फीति की दर 1.25 प्रतिशत रही है। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकडा 3.27 प्रतिशत रहा था।
हालांकि साग सब्जियों के दाम बढने के कारण अगस्त 2019 में खाद्य पदार्थों की थोक मुद्रास्फीति 5.75 प्रतिशत हो गयी है जबकि जुलाई 2019 में यह 4.54 प्रतिशत रही थी। खाद्य वस्तु समूह के पान पत्ता, मसाले और ज्वार के दाम चार प्रतिशत बढ़े हैं। रागी, जौ, फल और सब्जी एवं सूअर का मांस तीन प्रतिशत, मछली, गेंहू, अरहर, मक्का और गाय एवं भैंस का मांस दो प्रतिशत, समुद्री मछली, दूध, मटर फली, राजमा, धान और बकरे का मांस एक प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि इसी समूह के अंडा, सात प्रतिशत, चाय, मुर्गें का मांस और चना के दाम एक एक प्रतिशत गिरे हैं।
विनिर्मित खाद्य उत्पाद समूह में खोई छह प्रतिशत, विनिर्मित पोषक तत्व पांच प्रतिशत, चावल छिलका तेल एवं मसाला एवं मसाला चार प्रतिशत, मैदा और सरसों तेल तीन प्रतिशत, मक्खन, सूजी, चीनी, सूरजमुखी तेल, मूंगफली तेल, नमक दो प्रतिशत, बिनौला तेल, आइसक्रीम, आटा, सूखा दूध, पाम तेल, इंस्टेंट काफी, पशु आहार, सूखी मछली, चावल, घी, अरंडी तेल और सोयाबीन तेल के दाम एक प्रतिशत गिरे हैं।
गैर खाद्य वस्तु समूह के तिल चार प्रतिशत, सूरजमुखी तीन प्रतिशत, नारियल, मूंगफली दो प्रतिशत, जूट, सरसों और सोयाबीन के दाम एक प्रतिशत नीचे आयें हैं। हालांकि इसी वर्ग में कच्ची खाल, कच्ची रबड़, कच्ची कपास आैर चारा के दाम एक प्रतिशत बढ़े हैं।
अगस्त 2019 में प्राकृतिक गैस के दाम तीन प्रतिशत और कच्चे तेल के दाम एक प्रतिशत बढ़े हैं। फरनेस तेल चार प्रतिशत, विमान ईंधन और मिट्टी तेल तीन प्रतिशत ऊंचे रहे हैं। रसोई गैस के दाम 11 प्रतिशत, और पेट्रोलियम कोक के दाम दो प्रतिशत कम हुए हैं।
सत्या, प्रियंका
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image