Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कंपनियों ने 20 महीने में पहली बार नवंबर में की छँटनी : रिपोर्ट

मुंबई ,02 दिसंबर (वार्ता) देश के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में नवंबर में मामूली वृद्धि के बावजूद कंपनियों ने कच्चे माल की खरीद घटाने का क्रम जारी रखा और 20 महीने में पहली बार छँटनी की।
बाजार अध्ययन एवं विश्लेषण कंपनी आईएचएस मार्किट द्वारा सोमवार को जारी खरीद प्रबंधक सूचकांक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। इसमें कहा गया कि इस साल अक्टूबर की तुलना में नवंबर में सूचकांक में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन यह इस साल के शुरुआती आँकड़ों की तुलना में काफी कम बना हुआ है। अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र का सूचकांक दो साल के निचले स्तर 50.6 पर रहा था जो नवंबर में बढ़कर 51.2 पर पहुँच गया। सूचकांक का 50 से ऊपर होना वृद्धि को और 50 से कम रहना गिरावट को दर्शाता है जबकि इसका 50 रहना स्थिरता का द्योतक है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि नवंबर में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में उपभोक्ता उत्पादों का योगदान सबसे अधिक रहा। पूँजीगत वस्तुओं के बाजार में परिचालन की परिस्थितियाँ प्रतिकूल रहीं। नये उत्पाद बाजार में आने से माह दर माह आधार पर विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि जरूर देखी गयी है, लेकिन प्रतिस्पर्द्धी दबाव और अस्थिर बाजार परिस्थितियाँ अब भी दबाव डाल रही हैं।
आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा “नवंबर में विनिर्माण क्षेत्र का विकास स्वागत योग्य है। इसके बावजूद फैक्ट्री ऑर्डर, उत्पादन और निर्यात की वृद्धि दर इस वर्ष की शुरुआत की तुलना में काफी कम है। इसके लिए माँग में कमी मुख्य रूप से जिम्मेदार है। कारोबारी विश्वास के मामले में अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता स्पष्ट है। डेढ़ साल से ज्यादा समय में कंपनियों ने पहली बार छँटनी की। कच्चे माल की खरीद में कटौती भी कंपनियों ने जारी रखी है।” उन्होंने उम्मीद जताई कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में और कमी करेगा।
रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री कम रहने के कारण नवंबर में कंपनियों ने नयी भर्ती नहीं की। कई कंपनियों के प्रबंधकों ने बताया कि वे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की जगह नये कर्मचारियों को नहीं ले रहे हैं। कई अन्य कंपनियों ने कहा कि वे अस्थायी कंपनियों के अनुबंध का नवीकरण नहीं कर रही हैं।
अजीत जितेन्द्र
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image