Friday, Apr 26 2024 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


तस्करी नेटवर्कों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का ही उपयोग: ठाकुर

नयी दिल्ली 04 दिसंबर (वार्ता) वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजस्व खुफिया निदेशालय से तसकरी नेटवर्काेें से निटपपने के लिए नयी प्रौद्योगिकी का अवश्य उपयोग करने की अपील करते हुये बुधवार को कहा कि इस नेटवर्काें नये जमाने के इन नेटवर्कों की कार्य प्रणाली से प्रभावकारी ढंग से निपटने के लिए सूचनाओं को साझा करने, डेटा विश्लेषण के उपयोग और आधुनिक प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल पर ध्यान केन्द्रित किया जाना चाहिए।
श्री ठाकुर ने यहां राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के 62वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि
यह निदेशालय अवैध अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की रोकथाम करता है और इसके साथ ही देश को आर्थिक एवं भौतिक सुरक्षा भी मुहैया कराता है। उन्होंने कहा कि सक्रिय नेटवर्किंग के जरिए रोकथाम संभव है।
श्री ठाकुर ने कहा कि दरअसल यह नेटवर्किंग ही है जो आने वाले समय में नेट-वर्थ के रूप में उभर कर सामने आएगी।
स्वास्थ्य, पर्यावरण, संस्कृति एवं अर्थव्यवस्था के मुद्दों के संदर्भ में हिफाजत सुनिश्चित कर देशवासियों के कल्याण एवं सुरक्षा के लिए बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के सृजन पर ध्यान केन्द्रित किये जाने का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि भारत का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए विशेषकर युवाओं को नशीली दवाओं की चपेट में आने से बचाने की जरूरत है।
राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा कि उन्होंने राजस्व सचिव के रूप में डीआरआई के कामकाज को काफी करीब से अवलोकन किया है और इसके साथ ही उन्होंने डीआरआई कर्मियों द्वारा अपनी सामान्य ड्यूटी से परे जाकर पूरे समर्पण भाव के साथ काम करने को भी काफी करीब से देखा है।
केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष पी के दास ने कहा कि डीआरआई राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देता रहा है और उत्तर से लेकर दक्षिण तक तथा पूरब से लेकर पश्चिम तक डीआरआई द्वारा दर्ज की गई अपनी व्यापक मौजूदगी उसकी प्रतिबद्धता, प्रयासों और सामंजस्य के सटीक प्रमाण हैं।
इस अवसर पर श्री एम वेंकट सुरेश को राष्ट्र सेवा के लिए मरणोपरांत पुरस्कार प्रदान किया गया। उनकी पत्नी ने श्री ठाकुर से यह पुरस्कार ग्रहण किया।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image