Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आरबीआई के निर्णय का रियल एस्टेट ने किया स्वागत

नई दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) रिजर्व बैंक के कोरोना वायरस के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए किए गए उपायों का रिएलिटी क्षेत्र ने स्वागत किया है।
भूटानी इंफ्रा के सीईओ आशीष भूटानी ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पिछली बार दरों में इस तरह की भारी कटौती की घोषणा 2008 के वित्तीय संकट के दौरान की गई थी। इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस कितनी बड़ी आपदा ले कर आया है। इस संदर्भ में आरबीआई द्वारा घोषित सभी उपायों की खासी ज़रूरत थी और हम आरबीआई के कदम का स्वागत करते हैं। दरों में कमी से लेकर ऋण पर अधिस्थगन से लिक्विडिटी तक, दोनों व्यक्तियों और संगठन को मौजूदा स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी|
टीडी आई इंफ्राटेक के प्रबंध निदेशक अक्षय तनेजा ने कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती करने का फैसला बेहद अहम और स्वागत योग्य है | अगर मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखें तो यह फैसला कर्ज में दबे लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा | बैंकों द्वारा इसका लाभ आगे पारित किया जाना चाहिए | खासकर यदि रियल एस्टेट सेक्टर की बात करें तो इस से डेवलपर और खरीददार दोनों को फायदा होगा |
भूमिका ग्रुप के प्रबन्ध निदेशक उद्धव पोद्दार ने कहा कि आरबीआई द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत है | इसका मतलब है कि इस दौरान ब्याज और लोन की अदायगी के बोझ को दूर किया जा सके जहां मौजूदा स्थिति के कारण लोग या कंपनियां ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। अब यह बैंकों पर निर्भर है कि वे तत्काल निर्णय लें और यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करें कि अर्थव्यवस्था को परेशानी का सामना न करना पड़े। रियल एस्टेट की बात करते हुए मैं कहूंगा कि रेट कट का लाभ खरीदारों और डेवलपर्स दोनों को मिलना चाहिए और सेक्टर को प्राथमिकता क्षेत्र की श्रेणी में रखकर लिक्विडिटी में मदद करनी चाहिए | हम अभी भी अधिक स्पष्टता की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि क्या यह केवल रिटेल लोन के लिए है या व्यवसायों पर भी लागू होगा |
सुषमा ग्रुप के कार्यकारी निदेशक प्रतीक मित्तल ने कहा कि कोरोनवायरस के प्रकोप के बीच सरकार के साथ-साथ विभिन्न प्राधिकरण भी अपना काम कर रहे हैं। ऐसे में, अर्थव्यवस्था को उछालने के लिए आरबीआई द्वारा 75 आधार बिंदु तक कटौती कर रेपो रेट को कम करने का निर्णय, जो अब तक की सबसे बड़ी कटौती है जो एक सराहनीय कदम है। इससे होम लोन की दरों में जबरदस्त गिरावट आएगी जो संकट के इस समय में रियल्टी क्षेत्र को बचाए रखने में मदद करेगी।ऐसी आकर्षक दरों के साथ, हम नए खरीदारों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। आरबीआई, ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए 3 महीने के मोहलत की भी घोषणा करता है। आरबीआई द्वारा यह घोषणा उन कई व्यक्तियों और कॉरपोरेट्स को राहत प्रदान करेगी, जिन्हें कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप के मद्देनजर घर बैठने के लिए मजबूर किया गया है।
ए बी ए कार्प के निदेशक अमित मोदी ने कहा कि आरबीआई की ताजा घोषणाएँ ऐसे कई भारतीयों को राहत प्रदान करेंगी जिन्हें कोरोनवायरस के प्रकोप से घर में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा है| लेकिन पहले सभी बैंकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ग्राहकों को घोषित दर में कटौती का तत्काल लाभ प्रदान करे, अन्यथा पूरा प्रयास निरर्थक होगा। हम ईएमआई पर तीन महीने की मोहलत का भी तहे दिल से स्वागत करते हैं और देश भर के लाखों होमबॉयर्स को राहत पहुंचाने के लिए इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए।
360 रियल्टर्स के प्रबंध निदेशक अंकित कंसल ने कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट को 75 बेसिस पॉइंट तक घटाने के फैसले से रियल एस्टेट में निश्चित रूप से मांग फिर से बढ़ेगी और इसमें कोरोनावायरस से प्रेरित आर्थिक मंदी का खतरा काफी हद तक कम होगा। कई घर खरीदार जो वर्तमान समय में लॉकडाउन के दौरान खरीद नहीं सकते थे, उनके संकट ख़त्म होते ही लौटने की उम्मीद है। ऐसे समय में, बढ़ी हुई लिक्विडिटी मांग को आगे बढ़ाने में मदद करेगी|
शेखर जितेन्द्र
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image