Friday, Apr 19 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कोविड वैक्सीनेशन सेंटरों की सर्च में 82 फीसदी बढ़ोतरी

मुंबई, 23 अक्टूबर,(वार्ता) स्थानीय सर्च इंजन जस्ट डायल पर भारत के 1000 से अधिक नगरों और शहरों में कोविड वैक्सीनेशन सेंटरों की सर्च में 82 फीसदी तिमाही दर तिमाही की बढ़ोतरी हुई है।
वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा, डिस्इन्फेक्टेन्ट लिक्विड (82 फीसदी) और प्रीवेन्टिव दवाओं (19 फीसदी) की मांग भी तेज़ी से बढ़ी है। जस्ट डायल की कन्ज़्यूमर इनसाईट रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है। कंपनी ने यहां जारी रिपोर्ट में कहा कि कोविड-19 से जुड़े उत्पादों एवं सेवाओं की ज़्यादातर मांग पहले स्तर के शहरों मुंबई, दिल्ली एवं बेंगलुरु से आई, इसके बाद चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता से भी अच्छी मांग दर्ज की गई। पुणे, बेंगलुरू और अहमदाबाद पहले स्तर के टॉप 3 शहर रहे, जहां सबसे ज़्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई।
दूसरे स्तर के शहरों में कोयम्बटूर, जयपुर, लखनऊ, चण्डीगढ़, अर्नाकुलम, सूरत, इंदौर, पटना, नागपुर और कानपुर टॉप 10 शहरों में रहें, जहां कोविड संबंधी सभी उत्पादों एवं सेवाओं की मांग अधिकतम रही। कोयम्बटूर, अर्नाकुलम और इंदौर में सबसे ज़्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई।
वैक्सीनेशन सेंटरों की बात करें तो दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु पहले स्तर के टॉप 3 शहर हैं, जहां सबसे ज़्यादा सर्च की गई। इसके बाद दूसरे स्तर के शहरों में कोयम्बटूर, थिरूवनंतपुरम और पलक्कड़ टॉप 3 शहर रहे। डिस्इन्फेक्टेन्ट लिक्विड की मांग में तिमाही दर तिमाही 82 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। पहले स्तर के शहरों में दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद टॉप 3 शहर रहे, जहां सबसे ज़्यादा मांग रही। वहीं दूसरे स्तर के शहरों में इंदौर, कानपुर और पटना में मांग सबसे ज़्यादा रही।
प्रीवेन्टिव दवाओं की मांग में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, वहीं कोविड टेस्टिंग लैब की सर्च लगभग स्थिर बनी रही, जिसमें 5 फीसदी तिमाही दर तिमाही की मामूली बढ़ोतरी हुई। पहले स्तर के शहरों में पुणे, चेन्नई और मुंबई टॉप 3 शहर रहे, जहां कोविड टेस्टिंग लैब की मांग सबसे ज़्यादा रही। वहीं दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद में प्रीवेन्टिव दवाओं की मांग सबसे ज़्यादा रही।
दूसरे स्तर के शहरों में चण्डीगढ़, सोलन और इंदौर प्रीवेन्टिव दवाओं के लिए टॉप 3 शहर रहे। वहीं अर्नाकुलम, पटना और जयपुर में कोविड टेस्टिंग लैब की मांग अधिक रही। इसके अलावा जस्ट डायल पर ब्लड प्रेशर मॉनिटर और हैण्ड वॉश लिक्विड की मांग में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। ब्लड प्रेशर मॉनिटर की मांग में 10 फीसदी बढ़ोतरी हुई जबकि हैण्ड वॉश लिक्विड की मांग 2 फीसदी मामूली बढ़ोतरी के साथ तकरीबन स्थिर बनी रही।
पहले स्तर के शहरों की बात करें तो ब्लड प्रेशर मॉनिटर की मांग दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में अधिक रही, चहीं दूसरे स्तर के शहरों में लखनऊ, चण्डीगढ़ और पटना में अच्छी मांग रही। हैण्डवॉश की मांग पहले स्तर के शहरों में मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद में अधिक रही, वहीं दूसरे स्तर के शहरों में थ्रिसूर, वाराणसी और अर्नाकुलम में मांग ज़्यादा रही।
शेखर
वार्ता
image