Friday, Apr 19 2024 | Time 08:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कोरोना में कमी आने से दिल्लीवासी यात्रा के लिए तैयार

नयी दिल्ली 26 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना के मामलों में आयी भारी कमी से अब दिल्लीवासियों में यात्रा की इच्छा जगी है जिसके कारण इससे जुड़ी सेवाओं की मांग में फिर से तेजी आने लगी है और अब यह मांग कोविड के पूर्व स्तर पर पहुंचने लगी है।
एकीकृत ट्रैवल सर्विसेज कंपनी थॉमस कुक इंडिया के लिए दिल्ली सबसे बड़ा बाजार जैसा है। कंपनी ने आज अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि लॉकडाउन की थकान और बढ़ती मांग के कारण दिल्लीवासियों में यात्रा करने की इच्छा तेजी से बढ़ी है। जून 2021 में दोबारा खुलने के बाद प्रति महीने 60 प्रतिशत की मजबूत दर से बढ़ी है। आगामी त्योहारी और विंटर सीजन, एक्सपो 2020 दुबई और उत्तर में शादियों के कारण हनीमून संबंधी यात्रा के मामलों में उछाल से दिल्ली में यात्रा की वृद्धि हो रही है।
इस रिपोर्ट के अनुसार कुल मिलाकर कोरोना महामारी से पहले की तुलना में 65 प्रतिशत तक मांग हो गई है। घरेलू यात्रा में 290 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि, अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में 55 प्रतिशत (सितंबर 2021 और सितंबर 2019 के आंकड़ों की तुलना करने पर) वृद्धि हुई है। भारत से सबसे ज्यादा लोग मालदीव, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, रूस, स्पेन, मिस्र गए, वहीं हाल ही में एक्सपो 2020 दुबई के लिए भी तेज मांग देखी गई है। इसके साथ ही दिल्ली से शिक्षा के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में भारी मांग देखी जा रही है और थॉमस कुक इंडिया ने क्वारंटाइन पैकेज पर अमेरिका और कनाडा जा रहे छात्रों के मामले में अच्छे आंकड़े हासिल किए।
कंपनी के लेजर ट्रेवल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोमिल पंत ने इस रिपोर्ट को जारी करते हुये कहा, ''दिल्ली हमारा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मार्केट बना हुआ है और हमारे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हॉलीडे व्यापार को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस साल हमने भारत में यात्रा करने की भारी मांग दर्ज की है, जिसमें दिल्लीवासियों ने आउटडोर लोकेशंस और पर्वतीय स्थानों जैसे हिमाचल प्रदेश, लेह-लद्दाख, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर की यात्रा को वरीयता दी है। इसके अलावा हमारी बाइक ट्रिप ने खासकर अच्छा प्रदर्शन किया है। जहां दिल्लीवासियों का सबसे ज्यादा पसंदीदा स्थान मालदीव रहा है, वहीं हमें यूरोप, तुर्की के साथ-साथ एक्सपो 2020 दुबई के लिए भी काफी मांग बढ़ी है।''
शेखर
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image