Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सीईआरटी-इन को सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी बनाया गया

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (वार्ता) भारत में डिजाइन किए गए, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाली वल्नरबिलिटीज के लिए सीईआरटी इन को सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंडियन कम्‍प्‍यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) अपनी स्थापना से ही एक राष्ट्रीय सीईआरटी के रूप में अपनी भेद्यता समन्वय भूमिका के अनुसार सीईआरटी-इन को रिपोर्ट की गई भेद्यताओं (वल्नरबिलिटीज) के लिए जिम्मेदार भेद्यता दर्शाने और समन्वय करने का काम कर रही है। ‘मेक इन इंडिया’ के विश्वास को और मजबूत करने के साथ-साथ देश में जिम्मेदार भेद्यता अनुसंधान को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए सीईआरटी-इन ने कॉमन वल्नरबिलिटीज एंड एक्‍सपोजर (सीवीई) कार्यक्रम में भागीदारी की है। इस बारे में, इंडियन कम्‍प्‍यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को सीवीई कार्यक्रम द्वारा भारत में डिजाइन किए गए, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाली भेद्यताओं के लिए एक सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है।
सीवीई एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय-आधारित प्रयास है जो भेद्यताओं का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। भेद्यताओं का पता लगाकर उन्हें सीवीई सूची हेतु सौंपा जाता है और प्रकाशित किया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा पेशेवर सीवीई रिकॉर्ड्स का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि वे उसी मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं और भेद्यताओं को प्राथमिकता देने और उन्हें दूर करने के अपने प्रयासों में तालमेल कर रहे हैं।
सीवीई कार्यक्रम का मिशन सार्वजनिक रूप से प्रकट की गई साइबर सुरक्षा भेद्यताओं की पहचान करना, परिभाषित करना और उन्‍हें सूचीबद्ध करना है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय-आधारित प्रयास है जो भेद्यताओं का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। भेद्यताओं का पता लगाया जाता है और उन्‍हें सीवीई कार्यक्रम के साथ भागीदारी करने वाले दुनिया भर के संगठनों द्वारा सौंपा और प्रकाशित किया जाता है। भागीदार भेद्यताओं के तर्कसंगत विवरणों को सूचित करने के लिए सीवीई रिकॉर्ड्स में प्रकाशित किया जाता हैं।
सीएनए भेद्यताओं के लिए सीवीई आईडी के नियमित कार्य के लिए जिम्‍मेदार है और संबंधित रिकॉर्ड में भेद्यता के बारे में जानकारी सौंपने और प्रकाशित करने के लिए भी उत्तरदायी है। सीवीई सूची सीवीई नंबरिंग अथॉरिटीज (सीएनए) द्वारा तैयार की जाती है। सूची में जोड़ा गया प्रत्येक सीवीई रिकॉर्ड सीएनए द्वारा सौंपा जाता है। सूची में प्रकाशित सीवीई रिकॉर्ड कार्यक्रम के हितधारकों को अपनी प्रणालियों की हमलों से सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली भेद्यता की जानकारी का तेजी से पता लगाने और उसे परस्‍पर संबंधित करने में सक्षम बनाता है। प्रत्‍येक सीएनए में भेद्यता की पहचान करने और प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदारी का एक विशिष्ट दायरा रहता है।
शेखर
वार्ता
More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image