Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


44 अरब डॉलर से अधिक के वस्त्र और हस्तशिल्प का निर्यात

ग्रेटर नोएडा, 12 जुलाई (वार्ता) कोरोना महामारी के बीच भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में 44 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के वस्त्र और हस्तशिल्प का निर्यात किया।
केंद्रीय वस्त्र सचिव यू पी सिंह ने आज यहां केन्द्रीय वस्त्र राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश की मौजूदगी में 4 दिवसीय ट्रेड शो एचजीएच इंडिया के उद्घाटन के अवसर पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह निर्यात एक रिकार्ड है और घरेलू बाजार में टेक्सटाइल की मांग बहुत ज्यादा है। विशेष रूप से महामारी के बाद, टेक्सटाइल के तहत एक क्षेत्र जिसे वास्तव में बढ़ावा मिला है, वह है होम टेक्सटाइल।
इस मौके पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, जो मेक इन इंडिया की लहर को प्रदर्शित करने और इसे विश्व स्तर पर चमकने का सबसे अच्छा समय है। यहां हमारा उद्देश्य सभी को एक साथ लेकर आगे बढ़ने का है। उन्होंने कहा कि एचजीएच इंडिया होम डेकोर, गिफ्ट एवं हाउसवेयर क्षेत्र के राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर के छोटे एवं बड़े ब्रांड निर्माताओं को एक साथ लेकर इसका आयोजन कर रहा है। साथ में लेकर आगे बढ़ने का सही समय है और जैसा कि प्रधानमंत्री हमेशा कहते हैं यही समय है सही समय है, ऐसे समय में एचजीएच के आयोजन को लेकर मेरी सभी को शुभकामनायें।
उन्होंने कहा कि एचजीएच इंडिया स्थानीय कारीगरों और छोटे व्यापारियों को बढ़ावा दे रहा है, जिससे उन्हें इस मंच के माध्यम से बढ़ने में मदद मिल रही है। अमूमन ऐसी गतिविधियों होती हैं, जो या तो घरेलू बाजार या अंतरराष्ट्रीय कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करती हैं लेकिन एचजीएच इंडिया में, दोनों दुनिया का एक सुंदर मिश्रण है, जो इसे इस वैश्विक स्तर पर प्रतिभा, नवाचार और प्रौद्योगिकी का मिश्रण बनाता है।
एचजीएच इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण रूंगटा ने 11वें संस्करण से अपेक्षित परिणाम के बारे में बात की, जो ग्रेटर नोएडा में लगातार दूसरा शो भी है। उन्होंने कहा, “बढ़ती आय और आकांक्षाओं के साथ, भारतीय उपभोक्ता उच्च गुणवत्ता और ब्रांडेड घरेलू उत्पादों पर खर्च करते हैं, जो अब चीन से भी आगे तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 5 वर्षों के लिए घरेलू श्रेणी के अधिकांश उत्पादों के लिए 20 फीसदी से अधिक की लगातार वार्षिक मांग वृद्धि के साथ, हमें अगले दशक में इस गति को बनाए रखने की उम्मीद है। भारतीय बाजार अच्छे समय की ओर बढ़ रहा है। इस वर्ष पिछले संस्करणों की तुलना में विज़िटर पंजीकरणों की संख्या अधिक होने के साथ, और होम स्पेस में दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय ब्रांड अपने सफल तकनीकी नवाचारों को प्रदर्शित कर रहे हैं।”
एचजीएच इंडिया व्यापार के लिए कई नवोन्मेषी उत्पादों का पता लगाने और फर्निशिंग फैब्रिक, ब्लाइंड्स, बेड एंड बाथ, डेकोरेटिव मेड-अप्स, टेबल और किचन लिनन, रग्स और कार्पेट, वॉलपेपर, वुडन और जैसी श्रेणियों में उनकी आपूर्ति को स्थिर करने का एक मंच है। इसके अतिरिक्त सिंथेटिक फर्श, सजावटी सामान, हस्तशिल्प, घरेलू फर्नीचर, बाहरी जीवन शैली, घरेलू सामान, बरतन, रसोई के बर्तन, कांच के बने पदार्थ, टेबलवेयर, प्लास्टिक उत्पाद, बच्चों के घरेलू उत्पाद और विभिन्न प्रकार के उपहार भी इस शो के विभिन्न आकर्षण हैं।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

25 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई 25 अप्रैल(वार्ता) सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी टेक महिंद्रा ने 31 मार्च को समाप्त चौथी तिमाही में 661 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के शुद्ध लाभ की तुलना में 41 प्रतिशत कम है।

see more..
image