Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य 2028-29 तक ही संभव: डॉ सुब्बा राव

हैदराबाद, 15 अगस्त (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ डी सुब्बा राव ने सोमवार को कहा कि भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश 2028-29 से पहले नहीं बन सकता।
उन्होंने कहा कि इसके लिए भी देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगातार पांच वर्ष नौ प्रतिशत की वार्षिक जीडीपी वृद्धि की जरूरत होगी। डॉ सुब्बा राव यहां फेडरेशन ऑफ तेलंगाना चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफटीसीसीआई) में आज़ादी के अमृत महोत्सव पर भारतएट75-पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था की दिशा में प्रगति विषय पर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य की राह में आठ प्रमुख चुनौतियां स्वीकार करनी होंगी। इनमें निवेश बढ़ाने, उत्पादकता में सुधार, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर परिणाम, रोजगार पैदा करने, कृषि उत्पादकता बढ़ाने, व्यापक आर्थिक स्थिरता बनाए रखने, वैश्विक रुझानों के आगे अपने आप को संभाले रखने तथा शासन में सुधार करने की चुनौती शामिल है। ”
डॉ सुब्बा राव ने कहा, “हालांकि पिछले 75 वर्षों में भारतीयों ने जीवन के सभी क्षेत्रों में प्रगति की है, फिर भी हमारे पास 20 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं जो एक बड़ी चिंता है। हर साल 1.2 करोड़ युवा नौकरी के बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। एकमात्र विनिर्माण क्षेत्र ही है जो इस बड़े पैमाने पर नौकरियां प्रदान कर सकता है न कि कृषि या सेवा क्षेत्र। ”
उन्होंने कहा, “अच्छा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सब्सिडी पर बहस शुरू की है। इस स्थिति के लिए सभी राजनीतिक दल दोषी हैं। उन्होंने आगाह किया कि राज्यों और केंद्र सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि, हमारे पास अधिशेष बजट नहीं है और निश्चित रूप से नागरिकों के लिए कुछ सुरक्षा योजनाओं की आवश्यकता है, उन्हें सतर्क रहते हुए चुनिंदा निर्णय करने चाहिए। ”
उन्होंने कहा कि यह सोचना चाहिए कि उधार के पैसे से क्या मुफ्त सुविधाएं दी जानी चाहिए और क्या इसका आने वाली पीढ़ियों पर अनावश्यक बोझ नहीं होगा।
एफटीसीसीआई के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने अपने स्वागत भाषण में कहा,“ तीसरी दुनिया के देश से अब भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। 1960 में 82 अमेरिकी डालर प्रति व्यक्ति आय से भारत वर्तमान 2220 अमेरिकी डालर प्रति व्यक्ति आय तक एक लंबा सफर तय कर चुका है। ”
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image