Friday, Apr 19 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दिल्ली हवाईअड्डे पर डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण की शुरुआत

नयी दिल्ली 15 अगस्त (वार्ता) भारत सरकार की ‘डिजीयात्रा’ पहल के तहत जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले संघ दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने सोमवार को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए डिजीयात्रा ऐप के बीटा संस्करण को पेश किया।
जीएमआर ने एक बयान में कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा देश में इस प्रणाली को शुरू करने वाले पहले कुछ हवाई अड्डों में से एक है।
डायल ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर आवश्यक सुविधा स्थापित की थी जिसका परीक्षण पहले ही कर लिया गया था। परीक्षण के दौरान सुविधा का उपयोग करने वाले लगभग 20,000 यात्रियों को सहज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव हुआ।
डिजीयात्रा एक बायोमेट्रिक इनेबल्ड सीमलेस ट्रैवल एक्सपीरियंस (बेस्ट) है जो चेहरा पहचाने की तकनीक पर आधारित है। इसका उद्देश्य यात्रियों को कागज रहित और निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करना है।
इस तकनीक के साथ, हवाई अड्डे में प्रवेश, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और विमान बोर्डिंग आदि सहित सभी चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्रियों का प्रवेश स्वचलित रूप से हो जाएगा।
यह प्रौद्योगिकी विमान में चढ़ने की प्रक्रिया को काफी तेज और अधिक सहज बना देगी क्योंकि प्रत्येक यात्री को हर बिंदु पर तीन सेकंड से कम समय की आवश्यकता होगी। उनका चेहरा उनके दस्तावेजों के रूप में काम करेगा, जैसे पहचान पत्र, टीका पत्र और विमान में चढ़ने के रूप में भी काम करेगा।
डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा,“डिजियात्रा भारत सरकार की एक अनूठी पहल है, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा समन्वित है। दिल्ली हवाईअड्डा देश के पहले कुछ हवाई अड्डों में से एक है जो चेहरे की पहचान प्रणाली के साथ तैयार है। यह प्रक्रिया यात्रियों को सहज अनुभव देने वाला है। यह यात्रियों को कई बिंदुओं पर पहचान जांच की प्रक्रिया से बचाएगा और उन्हें कागज रहित यात्रा करने और हवाई अड्डे पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”
अभिषेक.संजय
वार्ता
More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image