Friday, Apr 19 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बीपीसीएल ने सड़क बनाने के लिए 250 टन अपशिष्ट प्लास्टिक को किया रीसाइकल

मुंबई, 28 नवंबर (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की ‘महारत्न’ तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने 250 टन प्लास्टिक के कचरे का पुनर्चक्रण कर उससे सड़क निर्माण की सामग्री तैयार की है। कंपनी के अनुसार इस सामग्री से 27,000 वर्गमीटर सड़क का निर्माण किया गया है।
कंपनी की सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक इस सामग्री का उपयोग बीपीसीएल के कॉर्पोरेट रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (सीआरडीसी) द्वारा विकसित वेस्ट प्लास्टिक रोड (डब्ल्यूपीआर) के निर्माण में किया गया है। यह पहल पर्यावरण पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को कम करने और खाद्य शृखला में इसके प्रवेश को रोकने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।
कंपनी के अनुसार इस पहल से संगठन को आगे उनके ‘निवल शून्य’ कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्यों को पूरा करने और ‘स्वच्छ भारत मिशन’ अभियान में मदद मिलने की उम्मीद है।
बीपीसीएल को लगता है कि सड़क निर्माण बुनियादी ढांचे मिशन में इस पहल का विस्तार न केवल अपशिष्ट प्लास्टिक प्रबंधन के मुद्दे को दूर करने में सहायक साबित होगा, बल्कि जीएचजी उत्सर्जन को और कम करेगा और सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देगा।
इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए, बीपीसीएल ने हाल ही में मुंबई, महाराष्ट्र के पास पाटन साई में अपने एक नये फ्यूल स्टेशन में सड़क बनाने की डब्ल्यूपीआर प्रक्रिया का उपयोग करने का उपक्रम किया है, जिसका निकट भविष्य में विस्तार होगा। 250 टन मिश्रित अपशिष्ट प्लास्टिक के उपयोग से छह राज्यों में लगभग 27,032 वर्गमीटर सड़कों का विकास किया गया है।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image