Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जेएसपी ने स्टील उत्पादन के खास उपकरणों को नाइजीरिया को किया निर्यात

रायपुर, 01दिसम्बर(वार्ता)जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) के मशीनरी डिवीजन ने नाइजरिया की एक प्रतिष्ठित कपनी के डीआरआई प्लांट को पहली बार एयर इंजेक्शन ट्यूब का निर्यात कर मेक इन इंडिया मिशन में एक नया अध्याय जोड़ा है।
जेएसपी द्वारा जिन उपकरणों का निर्यात किया गया है, उनमें 18 एयर ट्यूब, 2 फीड ट्यूब और 1 कोल बर्नर पाइप शामिल हैं। मात्र दो महीने में इनका निर्माण कर मशीनरी डिवीजन ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। गौरतलब है कि लोहा-इस्पात उत्पादन की दृष्टि से देश में इन उत्पादों की भारी मांग है।
मशीनरी डिवीजन के बिजनेस यूनिट हेड नीलेश टी. शाह ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि “एयर इंजेक्शन एवं रेडियेंट ट्यूब के उत्पादन में जेएसपी की विशेषज्ञता है। इन उपकरणों की घरेलू बाजार में काफी मांग है।पहली बार नाइजीरिया की एक अग्रणी लोहा-इस्पात कंपनी के डीआरआई प्लांट के लिए इन उपकरणों का निर्यात किया है।
एयर इंजेक्शन ट्यूब डीआरआई किल्न के अंदर उच्च तापमान पर हवा प्रवेश कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जबकि डीआरआई किल्न में ही चार्ज मिश्रण डालने के लिए फीड ट्यूब का उपयोग किया जाता है। यह घर्षण और तापरोधी है। कोयला बर्नर पाइप डीआरआई किल्न आउटलेट में हवा प्रवेश कराने के काम आती है, जो तापरोधी भी है।
साहू
वार्ता
image