Thursday, Feb 2 2023 | Time 20:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ने एससीजी के साथ गुजरात में किया भूमि अधिग्रहण

अहमदाबाद 07 दिसंबर (वार्ता) एरेटेड ऑटोक्लेव्ड कंक्रीट (एएसी) ब्लॉक्स, ब्रिक्स और पैनल्स के निर्माण में अग्रणी कंपनियों में से एक बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ने सियाम सीमेंट ग्रुप (एससीजी) के साथ अपने संयुक्त उद्यम के लिए गुजरात के खेड़ा जिले में भूमि अधिग्रहण किया है।
बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड प्रबंध निदेशक नरेश साबू ने बुधवार को अपने बयान में कहा है कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कंपनी ने एससीजी इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन के साथ कपडवंज में संयुक्त उद्यम संयंत्र के लिए भूमि अधिग्रहण और आवश्यक परिश्रम पूरा कर लिया है। इस संयुक्त उद्यम का उद्देश्य तकनीकी-वाणिज्यिक ज्ञान साझा करना, निर्माण उद्योग में आपसी विकास और सहयोग को बढ़ावा देना और भारतीय बाजारों में नए युग की निर्माण सामग्री लाना है। पहले चरण में, यह एएसी ब्लॉक और एएलसी पैनलों के लिए तीन लाख सीबीएम प्रति वर्ष संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है। कंपनी वर्ष 2023 में संयंत्र से व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने के लिए आश्वस्त है।
उन्होंने कहा कि दोनों संयुक्त उद्यम दलों से अनुमोदन के साथ परियोजना को दूसरे चरण में पांच लाख सीबीएम प्रति वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। आगे जाकर एससीजी और बिगब्लॉक भारत में आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने, एक दूसरे की क्षमता का लाभ उठाने और निर्माण उद्योग को असाधारण समाधान प्रदान करने के लिए सभी बिल्डिंग मटिरियल सोल्युशन्स पर संयुक्त रूप से काम करेंगे। 2015 में निगमित, बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड प्रति वर्ष 5.75 लाख सीबीएम की क्षमता के साथ एएसी ब्लॉक स्पेस में सबसे पुरानी, ​​सबसे बड़ी और एकमात्र सूचीबद्ध कंपनी है। यह इस सेगमेंट की एकमात्र कंपनी है जो कार्बन क्रेडिट उत्पन्न करती है। वर्ष के दौरान, कंपनी ने वाडा (महाराष्ट्र) और अहमदाबाद (गुजरात) में ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की स्थापना की योजना बनाई। प्रति वर्ष पांच लाख सीबीएम के साथ वाडा में विस्तार अनुसूचित के रूप में चल रहा है और कंपनी बहुत जल्द वाणिज्यिक उत्पादन की उम्मीद है।
बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के निदेशक और सीएफओ मोहित साबू ने कहा,“दोनों विस्तार के पूरा होने के बाद, कंपनी की कुल क्षमता बढ़कर 13.75 लाख सीबीएम प्रति वर्ष हो जाएगी, जिससे कंपनी देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन जाएगी। कंपनी को विस्तार के बाद हर साल लगभग तीन लाख टन कार्बन क्रेडिट उत्पन्न करने की उम्मीद है। विस्तार से कंपनी को पश्चिमी क्षेत्रों में अप्रयुक्त बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में मदद मिलेगी और यह भारत में सबसे बड़ी कंपनी भी बनेगी। बढ़ती जागरूकता, बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में वृद्धि और बिल्डरों और वास्तुकारों के बीच कम लागत वाले घरों के लिए वरीयता और लाल मिट्टी और फ्लाई ऐश ईंटों पर एएसी ब्लॉकों की कई लाभकारी विशेषताओं के कारण आने वाले वर्षों में एएसी ब्लॉकों का उपयोग शानदार ढंग से बढ़ने की उम्मीद है।”
श्री साबू ने कहा कि बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड ताकत, कम वजन, थर्मल इन्सुलेशन, ध्वनि अवशोषण, बेजोड़ आग प्रतिरोध और बेजोड़ निर्माण क्षमता के एक अद्वितीय संयोजन के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाली निर्माण सामग्री एएसी ब्लॉक बनाती है। कंपनी अपने उत्पादों का विपणन एनएक्सटीबीएलओसी ब्रांड नाम से करती है। कंपनी के विनिर्माण संयंत्र उमरगाँव और कपडवंज में स्थित हैं जो महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की जरुरतो को पूरा करते है। कंपनी के क्लाइंट में लोढ़ा, अदाणी रियल्टी, पीरामल रियल्टी, रनवाल ग्रुप, पीएसपी प्रोजेक्ट्स, लार्सन एंड टुब्रो, प्रेस्टीज ग्रुप, कैपेसाइट इंफ्राप्रोजेक्ट्स, शिवालिक ग्रुप, सनटेक आदि शामिल हैं।
एससीजी इन्टरनेशनल कोर्प. (एससीजी आईएनटीएल) ने भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, एससीजी इन्टरनेशनल इन्डिया के माध्यम से 2018 से बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन सामग्री, पैकेजिंग व्यवसाय और सिरेमिक/औद्योगिक आपूर्ति की सोर्सिंग पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। यह उद्यम भारत में पहला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है। भारतीय बाजार की खोज में कुछ समय बिताने के बाद, एससीजी इन्टरनेशनल ने सकारात्मक कार्य संस्कृति, निवेश के अनुकूल वातावरण और अन्य अनुकूल कारकों को देखते हुए बिग ब्लॉक के साथ साझेदारी करने का फैसला किया और एससीजी निवेश के लिए गुजरात को पहले स्थान के रूप में चुना है।
उन्होंने कहा गुजरात में अहमदाबाद के पास खेड़ा जिले के कपडवंज में एएलसी पैनलों और एएसी ब्लॉकों के लिए तीन लाख सीबीएम प्रति वर्ष की सुविधा स्थापित करने के लिए भूमि का अधिग्रहण किया है। संयंत्र के कैलेंडर वर्ष 2023 में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। एससीजी और बिग ब्लॉक के बीच संयुक्त उद्यम ने सियाम सीमेंट समूह से भारत में पहली एफडीआई के लिए गुजरात का चयन किया है।
एससीजी इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन जो एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सप्लाय चेइन कंपनी (20 देशों में उपस्थिति के साथ) है और एससीजी समूह का हिस्सा है, जो आसियान में 27 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संपत्ति के साथ एक प्रमुख व्यापारिक समूह है, संयुक्त उद्यम में 48 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी जबकि बिगब्लॉक कंस्ट्रक्शन लिमिटेड की 52 फीसदी हिस्सेदारी होगी। परियोजना में कुल निवेश 65 करोड़ रुपये अनुमानित है। यह भारत में एससीजी द्वारा गठित पहला संयुक्त उद्यम है।
एससीजी इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अभिजीत दत्ता ने अपने बयान में कहा,“एससीजी इन्टरनेशनल इंडिया मोरबी से सालाना लगभग दो मिलियन वर्ग मीटर सिरेमिक और बाथरूम फिटिंग की सोर्सिंग करते हुए लगभग 15,000 एमटीपीए वॉल्यूम के साथ जिप्सम बोर्ड प्लांट्स पैन-इंडिया में प्लास्टरबोर्ड लाइनर की आपूर्ति करके गुजरात में सक्रिय रूप से कारोबार कर रहा है। हमने अपनी निर्माण सामग्री और सेवाओं की मार्केटिंग जेडएमएआरटीबीयूआईएलडी ब्रांड नाम से शुरू कर दी है और हमारे उत्पादों और सेवा समाधानों की विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए वेबसाइट लॉन्च की है। एससीजी आईएनटीएल उभरते हुए बाजारों में एससीजी समूह के लिए एक प्रमुख के रूप में कार्य करता है और हमें उम्मीदें हैं कि यह प्रारंभिक कदम तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में आगे के अवसरों के लिए शुरुआती बिंदु होगा।”
अनिल.संजय
वार्ता
More News
महेन्द्र नाथ पांडेय शनिवार को मानेसर में करेंगे ‘पंचामृत की ओर' का उद्घाटन

महेन्द्र नाथ पांडेय शनिवार को मानेसर में करेंगे ‘पंचामृत की ओर' का उद्घाटन

02 Feb 2023 | 6:38 PM

यी दिल्ली 02 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय शनिवार को मानेसर स्थित अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केंद्र (आईसीएटी) में ऑटोमोटिव क्षेत्र पर आयोजित हो रहे एक दिवसीय कार्यक्रम ‘पंचामृत की ओर' का उद्घाटन करेंगे।

see more..
image