Friday, Apr 19 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सेना के लिए लॉन्च हुआ लो स्मोक सुपीरियर केरोसीन तेल

नयी दिल्ली 07 जनवरी, (वार्ता) तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने आज जम्मू में भारतीय सेना के लिए लो स्मोक सुपीरियर केरोसिन तेल (एसकेओ) लॉन्च करने की घोषणा की।
इस तरह बीपीसीएल सेना को नई एलएसएलए ग्रेड एसकेओ आपूर्ति की आपूर्ति शुरू करने वाली पहली ओएमसी के रूप में उभरी है। कंपनी इस बारे में सर्विस के स्तर को बेहतर बनाने और एसकेओ के उपयोग में धुएं और गंध से संबंधित मुद्दों को दूर करने की दिशा में भी काम करेगी। सामान्य केरोसिन से काफी धुआं निकलता है, जो सेना के जवानों के लिए स्वास्थ्य के लिए हर लिहाज से नुकसानदेह है। सेना के जवान इसे अधिक ऊंचाई पर इस्तेमाल करते हैं, जहां ऑक्सीजन का स्तर बहुत पहले ही काफी कम होता है। इसलिए, बहुत कठिन इलाकों में काम कर रहे हमारे सैनिकों को स्वच्छ
ईंधन प्रदान करने की दिशा में कम धुएं वाला मिट्टी का तेल एक बड़ा महत्वपूर्ण कदम है।
लेफ्टिनेंट जनरल एम के एस यादव ने बीपीसीएल से जुड़ी भावनाओं का इजहार किया और पूर्वी कमान में एचएसडी (विंटर ग्रेड) की आपूर्ति शुरू करने में बीपीसीएल के विशेष प्रयासों को याद किया। उन्होंने एलएसएलए ग्रेड लॉन्च करने के लिए बीपीसीएल की सराहना की, जो निश्चित रूप से आगे के स्थानों पर हमारी सेना के लिए स्थितियों में सुधार लाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
भारत पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड के डायरेक्टर (मार्केटिंग) सुखमल जैन ने कहा, ‘‘भारत माता के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सेना जिस साहस, वीरता और समर्पण का प्रदर्शन करती है, वह अतुलनीय है। वे जिस कठिन परिस्थितियों में और जिस ऊंचाई पर मातृभूमि की रक्षा और सेवा के लिए निःस्वार्थ समर्पण भाव से काम करते हैं, उसके लिए हम उन्हें सिर्फ सलाम ही कर सकते हैं। बहुत अधिक ऊंचाई पर सेना को लो स्मोक सुपीरियर केरोसीन तेल की आपूर्ति करना, राष्ट्र के लिए उनकी सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देने का हमारा तरीका है और उनके जीवन को थोड़ा आसान बनाने के लिए हमारी तरफ से एक छोटा सा प्रयास है।’’
शेखर
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image