Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अहमदाबाद 09 जनवरी (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ पंजीकृत नई दिल्ली स्थित मुख्यालय वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) इंडियाबुल्स कमर्शियल क्रेडिट लिमिटेड (आईसीसीएल) (कंपनी या जारीकर्ता) का इश्यू सोमवार शाम तक 42.39 प्रतिशत सब्सक्राइब हुआ है।
कंपनी की ओर से यहां जारी बयान में बताया गया है कि कंपनी ने 1,000 रुपये अंकित मूल्य के सुरक्षित, भुगतान योग्य, गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) के सार्वजनिक निर्गम की घोषणा की है। अंश I निर्गम गुरुवार, पांच जनवरी, 2023 को खुला और शुक्रवार, 27 जनवरी, 2023 को बंद होगा। इश्यू आज शाम पांच बजे तक 42.39% सब्सक्राइब हुआ है।
उन्होंने बताया कि अंश I निर्गम का बेस इश्यू साइज रु 100 करोड़ है, जिसमें रु 1,000 करोड़ की एक शेल्फ सीमा के भीतर रु 100 करोड़ तक के ओवरसब्सक्रिप्शन को अपने पास रखने का विकल्प है, जो कुल रु 200 करोड़ (अंश I निर्गम) तक होता है। अंश I निर्गम 9.05% से 10.30% प्रति वर्ष तक कूपन दर के साथ निवेश के लिए एनसीडी की विभिन्न श्रृंखला प्रदान करता है। अंश I निर्गम के लिए एनसीडी को बीएसई लिमिटेड (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई के साथ बीएसई, स्टॉक एक्सचेंज) में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है, जिममें बीएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज होगा। एनसीडी को क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड द्वारा ‘क्रिसिल एए/स्थिर’ और आईसीआरए लिमिटेड द्वारा [आईसीआरए] एए (स्थिर) का दर्जा दिया गया है।
अंश I निर्गम के तहत एनसीडी का कार्यकाल 24 महीना (श्रृंखला I, II, III), 36 महीना (श्रृंखला IV, V, VI) और 60 महीना (श्रृंखला VII, VIII) है। श्रेणी I (संस्थागत निवेशक) और श्रेणी II (गैर-संस्थागत निवेशक) में एनसीडी धारकों के लिए प्रभावी प्रतिफल (प्रति वर्ष) 9.39% से 9.81% तक और श्रेणी III (उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तिगत निवेशक) और श्रेणी IV (खुदरा व्यक्तिगत निवेशक) धारक के लिए 9.79% से 10.30% तक है। एनसीडी के लिए ब्याज भुगतान के तरीके निवेशकों द्वारा चुनी गई श्रृंखला के अनुसार वार्षिक, मासिक या संचयी हैं। श्रेणी I (संस्थागत निवेशक) और श्रेणी II (गैर-संस्थागत निवेशक) में एनसीडी धारकों के लिए परिपक्वता पर राशि रु 1,000 से रु 1,315.10 प्रति एनसीडी और श्रेणी III (उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तिगत निवेशक) और श्रेणी IV (खुदरा व्यक्तिगत निवेशक) के लिए रु 1,000 से लेकर रु 1,333.20 प्रति एनसीडी है। 36 माह (श्रृंखला IV और श्रृंखला VI) और 60 माह (श्रृंखला VII और श्रृंखला VIII) के तहत वार्षिक भुगतान के माध्यम से अंकित मूल्य द्वारा स्टैगर्ड रिडेम्प्शन के लिए अंश I निर्गम विकल्प है।
कंपनी प्रस्तावित अंश I निर्गम में श्रेणी III और श्रेणी IV निवेशकों को 0.25% का अतिरिक्त प्रोत्साहन भी दे रही है, जो कंपनी और / या इसके होल्डिंग कंपनियों द्वारा पहले जारी किए गए एनसीडी (ओं) / बांड (ओं) के धारक हैं, जैसा भी मामला हो, और/या आवंटन की विचारित तिथि पर इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इक्विटी शेयरधारक (ओं) ("प्राथमिक धारक (ओं)") हो, जैसा भी मामला हो, और श्रृंखला I, श्रृंखला III, श्रृंखला IV, ऋंखला VI, ऋंखला VII और/या ऋंखला VIII में आवेदन कर रहें हों, बशर्ते प्रस्तावित अंश I निर्गम के तहत जारी एनसीडी ऋंखला I, ऋंखला III, ऋंखला IV, ऋंखला VI, ऋंखला VII और/या ऋंखला VIII के संबंध में संबंधित कूपन के भुगतान के लिए लागू प्रासंगिक रिकॉर्ड तिथि पर निवेशकों के पास हों।
निर्गम के लीड मैनेजर एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, एलारा कैपिटल (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और ट्रस्ट इंवेस्टमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड हैं। बीकन ट्रस्टीशिप लिमिटेड निर्गम के डिबेंचर ट्रस्टी हैं और केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड अंश I निर्गम के रजिस्ट्रार हैं।
अंश I निर्गम से संबंधित व्यय को पूरा करने के बाद, अंश I निर्गम की शुद्ध आय के कम से कम 75% का उपयोग आगे उधार देने, वित्तपोषण, और कंपनी के मौजूदा उधार के मूलधन और ब्याज की चुकौती के लिए और 25% तक सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त छह महीनों के लिए आईसीसीएल ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान रु 859.60 करोड़ के कुल आय पर रु 268.53 करोड़ की तुलना में रु 937.11 करोड़ की कुल आय पर रु 236.90 करोड़ का कर पश्चात लाभ रिपोर्ट किया है।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
रुपया पांच पैसे गिरा

रुपया पांच पैसे गिरा

27 Mar 2024 | 11:35 PM

मुंबई 27 मार्च (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे गिरकर 83.34 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

27 Mar 2024 | 7:44 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च, (वार्ता) महिला उद्योग निकाय फिक्की एफएलओ ने भारत की देखभाल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए व्यापक सुधारों का आह्वान किया है, जिससे 1.1 कारोड़ से अधिक नौकरियां पैदा हो सकती हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाओं को मिलेंगी और एक नए आर्थिक क्षेत्र को अनलॉक किया जाएगा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

27 Mar 2024 | 7:23 PM

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image