Friday, Mar 29 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
बिजनेस


मकानों की बिक्री 2022 में नौ साल के उच्चतम स्तर पर,ऑफिस स्पेस की बिक्री भी 36 प्रतिशत बढ़ी:नाइट फ्रैंक इंडिया

मुंबई,10 जनवरी (वार्ता) रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 के दौरान आवास ऋण की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद घरों की बिक्री में मजबूती बनी रही और आठ प्रमुख शहरों में कुल मिला कर 312,666 मकान बिके जो सालाना आधार पर 34 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।
वर्ष के दौरान दूसरी छमाही में इन बाजारों में आवास की कीमतों में सालाना आधार पर चार से सात प्रतिशत की वृद्धि दिखी जबकि पहली तिमाही में कीमतों में वृद्धि एक से तीन प्रतिशत के बीच थी।
नाइट फ्रैंक इंडिया की अर्द्ध-वार्षिक रिपोर्ट-इंडिया रियल एस्टेट: 2022 के अनुसार दौरान शुरू आरंभ नयी आवासीय परियोजनाओं में भी 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जिनमें 328,129 नयी आवासीय इकाइयों की पेश की गयी। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान 85,169 आवासीय इकाइयों की बिक्री के साथ 2022 में मुंबई शीर्ष पर,राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दूसरे नंबर पर (58,460 यूनिट की बिक्री) तथा बेंगलुरु (53,363 यूनिट की बिक्री) तीसरे नंबर पर रहा।
यह रिपोर्ट जुलाई-दिसंबर 2022 अवधि में आठ प्रमुख शहरों मुंबई, एनसीआर, बेंगलूरु, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद और कोलकाता में आवासीय और कार्यालय बाजार के प्रदर्शन का व्यापक विश्लेषण प्रस्तुत करती है।
पिछले वर्ष 12 महीने में, मुंबई, एनसीआर, बेंगलुरु और पुणे में प्रत्येक में कीमतों में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। चेन्नई और हैदराबाद में 6 छह की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई जबकि कोलकाता और अहमदाबाद में 4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
रिपोर्ट में कहा गया है कि कीमतों में मामूली वृद्धि एक मजबूत बाजार का एक सकारात्मक संकेत है,लेकिन जहां तक प्रभाव का संबंध है, वह नरम बनी हुई है क्योंकि बाजार की गतिशीलता को स्थिर रखते हुए आपूर्ति द्वारा मांग को पर्याप्त रूप से पूरा किया गया था।
नाइट फ्रैंक इंडिया के अनुसार भारत में ऑफिस स्पेस में भू-राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद वर्ष के दौरान मांग में मजबूत सुधार देखा गया और इस दौरान सकल 516 लाख वर्ग फुट जगह लीज पर लेने-देने के सौदे हुए। यह आफिस लीजिंग में सालाना आधार पर 36 प्रतिश्ता की वृद्धि दर्शाता है।
रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में बन कर तैयार हुए नए कार्यालय स्थलों के निर्माण में पिछले साल 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी और वर्ष के दौरान कुल 494 लाख वर्ग फुट आफिस की नयी जगह तैयार हुई।
ऑफिस की जगह के बाजार में वर्ष 2022 के दौरान 145 लाख वर्ग फुट के लेन-देन क्षेत्र के साथ बेंगलुरू सबसे आगे रहा और उसके बाद एनसीआर का नंबर रहा जहां 89 लाख वर्ग फुट जगह के पट्टे का लेनदेन हुआ।
नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, “ एक दशक से अधिक समय में पहली बार हमने सभी प्रमुख रियल एस्टेट क्षेत्रों में एक साथ वृद्धि देखी है। कार्यालय, आवासीय, स्टोरेज और खुदरा, सभी ने 2022 में गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की।”
श्री बैजल ने कहा कि घर के स्वामित्व के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में बदलाव, कोविड19 के बाद काम पर वापसी और भर्ती में वृद्धि और ई-कॉमर्स का प्रसार आदि जैसे कारकों को आर्थिक स्थिरता से मदद मिली और इसने पिछले भारत के रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा पहुंचाया। विकास की यह गति निरंतर घरेलू आर्थिक विकास के चलते नए साल में काफी हद तक जारी रहने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा, “भारत को वैश्विक भू-राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों से सतर्क रहना होगा क्योंकि यह भारत के लिए विकास की गति पर छाया डाल सकता है।’’
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image