Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टाटा मोटर्स ने पर्यावरण के अनुकूल मोबिलिटी समाधानों की रेंज की प्रदर्शित

ग्रेटर नोएडा 11 जनवरी (वार्ता) सबसे बड़ी ऑटो और मोबिलिटी कंपनी टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में आज भविष्य के लिए तैयार ज्‍यादा सुरक्षित, ज्‍यादा स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों और कॉन्सेप्ट्स की नई रेंज पेश की। इस रेंज को व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक मोबिलिटी और कार्गो ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह बदलने के लिए डिजाइन किया गया है। अभियांत्रिकी और नवाचार की बुनियादी मजबूती के साथ, कंपनी में ‘मेड इन इंडिया’ प्रॉडक्ट्स के निर्माण के लिए काफी जुनून है। कंपनी ने एक मनुष्‍यों पर केंद्रित हाई-टेक नजरिया अपनाया है। टाटा मोटर्स अपने उपभोक्ताओं को संपूर्ण समाधान और बेहतरीन अनुभव प्रदान कर भारत को नए बहुआयामी आविष्कारों से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा रहा है।
टाटा मोटर्स के पैवेलियन के उद्घाटन और अपने, कॉन्सेप्ट और सोल्यूशंस की व्‍यापक रेंज को पेश करते हुए टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष और टाटा मोटर्स के अध्यक्क्ष एन. चंद्रशेखरन ने कहा, “हम अपने हर बिजनेस में स्थिरता, ऊर्जा हस्तांतरण और डिजिटलाइजेशन के नेतृत्व में बदलाव की नींव रख रहे हैं। हमारा शून्य उत्सर्जन करने वाली पावर ट्रेन, अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी, आधुनिक डिजाइन इंजीनियरिंग और बेहतरीन सेवाओं पर खास फोकस है। टाटा मोटर्स स्थायी गतिशीलता को अपनाने और ‘नेट जीरो’ कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को पूरा करने को तेजी दे रही है। ऑटो एक्सपो 2023 में, अपनी नई जमाने की गाड़ियों, कॉन्सेप्ट और स्मार्ट मोबिलिटी सोल्यूशंस के जरिए भविष्य को लेकर हमारा विजन और इसका मैनिफेस्‍टेशन पेशकर हम काफी गर्व महसूस कर रहे हैं।”
ऑटो एक्सपो 2023 में, टाटा मोटर्स ने लोगों और कार्गो मोबिलिटी दोनों के लिए वाहनों, कॉन्सेप्ट्स और सोल्सूशंस का सबसे बड़ा प्रदर्शन किया है। इससे लगातार आगे बढ़ते भारत की यातायात संबंधी जरूरतों को पूरी तरह से पूरा करने के लिए टाटा मोटर्स की नेतृत्व, प्रतिबद्धता और भविष्य के लिए तैयारी की झलक मिलती है।
कंपनी ने 14 एक्सक्लूसिव वाहनों और कॉन्सेप्ट्स को पेश किया, जो सावर्जनिक वाहनों और माल ढुलाई के लिए भारत के पर्यावरण के अनुकूल, ज्‍यादा स्मार्ट और सबसे अत्‍याधुनिक समाधानों की रेंज का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।
कंपनी के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने व्यावसायिक वाहनों के नजरिए से भविष्य की गतिशीलता पर कहा, “हम भारत में स्‍थायी, कनेक्टेड और सुरक्षित मोबिलिटी के दुनिया भर के ट्रेंड का भारत में नेतृत्व कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य 2045 तक नेट-जीरो उत्सर्जन हासिल करने का है, हम अपने संपूर्ण प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो, वैल्यू चेन और परिचालन की फिर से कल्पना कर गतिशीलता में बदलाव ला रहे हैं। आज हमने सभी श्रेणी के माल ढुलाई और सार्वजनिक यातायात वाले कमर्शल वाहनों में भारत की पर्यावरण के सबसे अनुकूल, सबसे स्मार्ट और सबसे आधुनिक रेंज के वाहनों को पेश किया है। यह आधुनिक प्रोपल्‍शन टेक्‍नोलॉजीज पर आधारित हैं। हम वाहनों की हर श्रेणी में तरह-तरह के स्वच्छ ईंधन के विकल्प मुहैया कराने के लिए काफी बेहतर स्थिति में हैं, जिसमें नैचुरल गैस, इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन शामिल हैं। हम अपनी प्रतिबद्धता और शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में सक्रिय कदमों से अपने उपभोक्ताओं को लंबे या थोड़े समय के लिए पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल और व्यावसायिक नजरिये से व्यावहारिक गतिशीलता के समाधान उपलब्ध कराएंगे।”
कंपनी ने भारत के सर्वश्रेष्‍ठ डिजाइन किए गए, सबसे स्मार्ट और स्वच्छ पर्यावरण के अनुकूल पर्सनल मोबिलिटी सोल्यूशन प्रदान करने वाले 12 वाहन और कॉन्सेप्ट्स पेश किए। कंपनी ने सियेरा ईवी पेश की है। ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक एयसूवी हैरियर ईवी के साथ ही अविन्या कॉन्‍सेप्‍ट, तीसरी जेनरेशन के आर्किटेक्चर पर निर्मित प्‍योर इलेक्ट्रिक वाहन की अभिव्‍यक्ति है, जो नई तरह की गतिशीलता को पेश करता है। इसमें बैठने के लिए पर्याप्त जगह और यात्रियों की बेहतर सुविधा मिलेगी। ऑल्ट्रोज़ रेसर रेसिंग के लिए परफेक्ट टोन सेट करती है। कंपनी ने टियागो ईवी का स्पोर्ट्स वर्जन भी पेश किया है।
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने यात्री वाहनों के नजरिये से में गतिशीलता के भविष्य पर कहा, “भारत को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए यात्री वाहनों का बिजनेस नए आविष्कारों और नए-नए फीचर्स पर केंद्रित है। अपनी न्यू फॉरएवर सिद्धांत पर हमने काफी रफ्तार और काफी सुगमता से अपने पोर्टफोलियों में नई गाड़ियों को शामिल किया है और इसे लगातार अपग्रेड किया है। हम स्मार्ट और सुरक्षित तकनीक से नए जमाने के व्यक्तिगत गतिशीलता के भारत पर केंद्रित समाधान पेश कर रहे हैं। हम दुनिया में सबसे बेहतर पावर ट्रेन में निवेश कर रहे हैं, जिससे कम से कम ऊत्सर्जन हो और शानदार परफॉर्मेंस मिले। आज हम सीएनजी में नई-नई डिजाइन नवाचारों को पेश कर रहे हैं, जिससे स्थापित नियम टूटेंगे। कंपनी अपने कॉन्सेप्ट कर्व के साथ आईसीई अवतार मे महत्वाकांक्षी भारतीयों के लिए कार की बॉडी के मॉडर्न स्टाइल पेश कर रहा है।”
शेखर
वार्ता
image