Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:52 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इलेक्ट्रिक ऑटो इबलु रोज़ी और इलेक्ट्रिक बाइसिकल इबलु स्पिन लाँच

ग्रेटर नोएडा, 12 जनवरी (वार्ता) इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बनाने वाली कंपनी गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने ईवी रिटेल के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा करते हुये आज ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक ऑटो (एल5एम) इबलु रोज़ी और इलेक्ट्रिक बाइसिकल इबलु स्पिन को लॉन्‍च किया।
कंपनी के सीईओ हैदर खान ने इसको लाँच करते हुये कहा कि इबलु रोज़ी (एल5एम) सुरक्षा, आराम और परफॉर्मेंस से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिये डिजाइन किया गया है। इसके अलावा, यह ई-ऑटो डीसीपीडी बॉडी वाला है, जिस पर जंग और तेज आघात का असर नहीं होता है। 200एएच लि-आयन बैटरी के साथ यह एक बार चार्ज होने पर 165 किलोमीटर चल सकता है। इसमें श्रेणी में आराम और सुरक्षा के लिये पीछे की ओर सस्‍पेंशन, तीनों पहियों पर हाइड्रोलिक ब्रेक्‍स, बेहतर दिखाई पड़ने के लिये ड्यूअल हेडलैम्‍प और इग्निशिन चालू होने पर दुर्घटना रोकने के लिये पार्क स्विच जैसे फीचर्स दिये गये हैं। यह 3 साल/ 80000 किलोमीटर की वारंटी के साथ आता है और प्रति किलोमीटर केवल 50 पैसे खर्च आता है। यह पीयू फोम सीटों, ठोस अत्‍याधुनिक संरचना और पैर रखने के लिये अतिरिक्‍त जगह जैसे फीचर्स के साथ आरामदायक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना चाहता है। यह ई-ऑटो रिजनरेटिव ब्रेकिंग से भी लैस है।
उन्होंने कहा कि इबलु स्पिन इलेक्ट्रिक बाइसिकल है, जिसमें सभी की आसान और आरामदायक यात्राओं के लिये यूनिसेक्‍स डिजाइन, आधुनिक और स्‍टाइलिश लुक्‍स और मजबूत फ्रेम है। इस इलेक्ट्रिक बाइसिकल की पेशकश बैटरी के तीन विकल्‍पों में होगी- 6एएच, 12 एएच और 18एएच और तीन वैरिएंट्स के लिये ड्रा‍इविंग की रेंज 25 से लेकर 65 किलोमीटर तक होगी। इसमें ओवर और अंडर-वोल्‍टेज प्रोटेक्‍शन और एक पोर्टेबल चार्जिंग फैसिलिटी भी होगी। इसमें आगे और पीछे डिस्‍क ब्रेक्‍स हैं और आगे एक टेलीस्‍कोपिक सस्‍पेंशन भी है। यह इलेक्ट्रिकल बाइसिकल मोटर, साइकल चेसिस फ्रेम, फ्रंट सस्‍पेंशन और ब्रेक पैड पर 1 साल की वारंटी और बैटरी तथा चार्जर पर 3 साल की वारंटी के साथ आएगी।
उन्होंने कहा “गोदावरी इलेक्ट्रिक में हम उच्‍च-गुणवत्‍ता के, ज्‍यादा परफॉर्मेंस वाले ई-वाहन पेश करते हुए यातायात के स्‍थायी समाधानों को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहते हैं और इबलु रोज़ी तथा इबुल स्पिन, दोनों ही इस दिशा में पहला कदम हैं। अपने नाम के अनुसार ही दोनों उत्‍पादों का मकसद वायु प्रदूषण का मुकाबला करना और एक स्‍थायी समाज के निर्माण में योगदान देना है। दोनों उत्‍पाद सुरक्षा, आराम और परफॉर्मेंस के उच्‍चतम मानकों के अनुरूप हैं, क्‍योंकि गोदावरी में हम इससे कम पर नहीं मानते हैं। हम इन उत्‍पादों की शानदार सफलता का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”
इबलु रोज़ी की बुकिंग आज से शुरू हो गयी है। इबलु रोज़ी की कीमत 339,999 रूपये (एक्‍स-शोरूम) रखी गई है। पहले चरण में यह 7 राज्‍यों की 25 डीलरशिप पर उपलब्‍ध होगा और फिर धीरे-धीरे देश में अन्‍य हिस्‍सों में पहुँचेगा। कंपनी इस महीने के अंत में इबुल रोज़ी की डिलीवरी शुरू करेगी। इबलु स्पिन के लिये बुकिंग जनवरी 2023 में शुरू होंगी और उसके वैरिएंट्स की कीमत 20,000 रूपये से लेकर 40,000 रूपये तक रखी गई है। पहले चरण में यह 7 राज्‍यों की 25 डीलरशिप पर उपलब्‍ध होगी और फिर धीरे-धीरे देश के अन्‍य भागों में पहुँचेगी। कंपनी इस महीने के अंत में डिलीवरी शुरू करेगी। कंपनी इस महीने छत्‍तीसगढ़, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और बिहार में अपना परिचालन शुरू कर रही है।
शेखर
वार्ता
More News
टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

25 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई 25 अप्रैल(वार्ता) सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी टेक महिंद्रा ने 31 मार्च को समाप्त चौथी तिमाही में 661 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के शुद्ध लाभ की तुलना में 41 प्रतिशत कम है।

see more..
वेदांता का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 27 प्रतिशत घटा

वेदांता का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 27 प्रतिशत घटा

25 Apr 2024 | 6:44 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) लौह अयस्क, एल्यूमीनियम, जस्ता, तेल और गैस क्षेत्र में परिचालन करने वाली कंपनी वेदांता लिमिटेड को वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 27 प्रतिशत घटकर 2,273 करोड़ रुपये रहा जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 3132 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
सीबीडीटी ने फॉर्म 10ए/10एबी दाखिल करने की तारीख बढ़ायी

सीबीडीटी ने फॉर्म 10ए/10एबी दाखिल करने की तारीख बढ़ायी

25 Apr 2024 | 6:40 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल(वार्ता) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर अधिनियम, 1961 के तहत फॉर्म 10ए/फॉर्म 10एबी दाखिल करने की तारीख को आगे बढ़ाते हुए 30 जून, 2024 कर दी है।

see more..
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की जमा,अग्रिम में तिमाही-दर-तिमाही नौ प्रतिशत वृद्धि

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की जमा,अग्रिम में तिमाही-दर-तिमाही नौ प्रतिशत वृद्धि

25 Apr 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) छोटे कर्ज देने वाले एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने गत 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 428 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दिखाया है जो तिमाही आधार पर लाभ में 14 प्रतिशत वृद्धि दर्शाता है।

see more..
बैंकों की तेजी ने बाजार को दी उड़ान

बैंकों की तेजी ने बाजार को दी उड़ान

25 Apr 2024 | 5:48 PM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर एक्सिस बैंक और एसबीआई समेत 22 दिग्गज कंपनियों की करीब छह प्रतिशत तक की तेजी से आज शेयर बाजार ने उड़ान भरी।

see more..
image