Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अमेरिकी इथेनॉल उद्योग ने ब्‍लेंडिंग लक्ष्य प्राप्त करने पर भारत की प्रशंसा की

वाशिंगटन 13 जनवरी,(वार्ता) यूएस ग्रेन्‍स काउंसिल, ग्रोथ एनर्जी और रिन्यूएबल फ्यूल्स एसोसिएशन ने भारत को हाल ही में निर्धारित समय से पांच महीने पहले 10 प्रतिशत इथेनॉल ईंधन ब्‍लेंडिंग(सम्मिश्रण) का लक्ष्य हासिल करने पर बधाई दी है।
इन समूहों ने बयान जारी करते हुए कहा, “इथेनॉल दुनिया की दो सबसे बड़ी आधुनिक चुनौतियों से निपटने के लिए एक त्‍वरित समाधान प्रस्तुत करता है: यह बुनियादी ढांचे में बदलाव किये बिना पेट्रोल का एक कुशल विकल्प प्रदान करता है और आसन्न जलवायु संकट को कम करने के लिए एक उत्‍कृष्‍ट समाधान है। जब इथेनॉल का उपयोग स्पष्ट और दीर्घकालिक सार्वजनिक नीतियों के माध्यम से किया जाता है, तो यह शहरी केंद्रों में वायु प्रदूषण को कम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है जिससे बेहतर सकारात्मक सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणाम मिलते हैं।”
बयान में कहा गया है “भारत का यह निर्णय, नवाचार और निवेश के नए चक्र उपलब्‍ध करा के घरेलू उत्पादकों को भी आर्थिक लाभ प्रदान करेगा। यह दूरदर्शी नीति निर्भरता को कम करके, हर साल देश की विदेशी मुद्रा में 4 अरब डॉलर अर्थात 32,000 करोड़ तक की बचत करने का अवसर भी उपलब्‍ध करायेगी।”
शेखर
वार्ता
image