Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आवासीय मांग में स्थरिता रहने की उम्मीद

नयी दिल्ली 16 जनवरी (वार्त) ब्याज दरों में हाल में हुयी बढोतरी के साथ ही निर्माण लागत बढ़ने के कारण इस वर्ष आवासीय क्षेत्र में मांग में स्थिरता रहने की उम्मीद है।
क्रेडाई, कोलियर्स और लियासेस फोरस के डेवलपर सेंटीमेंट सर्वे के अनुसार पूरे भारत में लगभग 58 प्रतिशत डेवलपरों को 2023 में आवास की कीमतों में और वृद्धि की उम्मीद है। कीमतों में वृद्धि की वजह मांग के साथ ही प्रमुख इनपुट लागतों में उतार-चढ़ाव है।
वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान के कारण पिछले दो वर्षों में कच्चे माल की लागत में काफी वृद्धि हुई है, जिससे महंगाई का दबाव बढ़ा है। लगभग 43 प्रतिशत डेवलपरों ने बढ़ती इनपुट लागतों के बीच 2021 की तुलना में 2022 में परियोजना लागत में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि देखी।
क्रेडाई नेशनल के अध्यक्ष हर्षवर्द्धन पटोडिया ने कहा, “पिछले वर्ष में काफी मजबूत गति मिली, जिसने पिछले दशक में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री का नेतृत्व किया। इसलिए, 70 प्रतिशत से अधिक डेवलपरों का मानना है कि 2023 में घर की मांग या तो 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी या स्थिर रहेगी। इसी रुझान के साथ, अधिकांश डेवलपर 87 प्रतिशत अपनी पेशकश का विस्तार करना चाहते हैं, जिससे इस साल निर्माणाधीन मौजूदा आपूर्ति के बराबर नए लॉन्चिंग में इजाफा होने की उम्मीद है। बढ़ती जनसंख्या, धन वृद्धि, और तेजी से शहरीकरण क्षेत्र के विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं। इसलिए, गति को बनाए रखने में मदद करने के लिए, लगभग 40 प्रतिश्त डेवलपरों ने 2023 में सरकार से कारोबार में सुगम का अनुमान लगाया, जबकि अन्य 31 प्रतिशत ने युक्तिकरण/आयकर क्रेडिट जीएसटी का अनुमान जाहिर किया।’’
सर्वेक्षण से पता चलता है कि डेवलपर बाजार को लेकर आशावादी बने हुए हैं। लगभग 43 प्रतिशत डेवलपरों को लगता है कि आवासीय मांग 2023 में स्थिर रहेगी। बढ़ती ब्याज दरों के बावजूद घर खरीदार घर खरीदने को लेकर उत्साहित हैं। डेवलपर भी उन परियोजनाओं को लॉन्च करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो घर खरीदारों की जरूरतों के अनुरूप हैं और अपनी लंबित परियोजनाओं को पूरा करने और मांग के आधार पर आपूर्ति लाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे है।
शेखर
वार्ता
More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image