Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:01 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अनाज-गोदाम की पर्ची पर उधार की योजना का प्रसार करेगा एसबीआई

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (वार्ता) किसानों को सरकारी अनाज गोदाम की इलेक्ट्रानिक रशीद के आधार पर कम ब्याज दर पर ऋण सुविधा के लिए, भंडारण विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है।
उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि विशेष रूप से ई-एनडब्ल्यूआर (इलेक्ट्रॉनिक परक्राम्य यानी देन-देन करने की छूट शुदा भंडारण रसीद) के आधार पर उधार देने के लिए, उपज विपणन ऋण नामक नए ऋण उत्पाद के बारे में किसानों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
इसमें कर्ज के लिए किसानों के लिए प्रसंस्करण शुल्क शून्य, अतिरिक्त गिरवी की जरूरत नहीं पड़ने और आकर्षक ब्याज दर जैसी विशेषताएं रखी गयी हैं।
बयान के अनुसार सरकार द्वारा यह परिकल्पना की गई है कि छोटे और सीमांत किसानों के लिए ई-एनडब्ल्यूआर की स्वीकृति, सुरक्षा और परक्राम्यता (पण्य)रशीद पर ऋण सुविधा से ग्रामीण क्षेत्र में नकदी प्रवार में सुधार होगा तथा किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।
मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image