Friday, Mar 29 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ऑडिट फर्मों को जारी करनी होगी पारदर्शिता रिपोर्ट: रिपोर्टिंग विनियामक

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (वार्ता) उच्च गुणवत्ता वाली लेखापरीक्षा सुनिश्चित करने और स्वतंत्रता बनाए रखते हुए हितों के टकराव को रोकने के लिए राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) लेखापरीक्षकों/ लेखापरीक्षा फर्मों द्वारा वार्षिक पारदर्शिता रिपोर्ट ऑडिट फर्मों की और से अनिवार्य वार्षिक पारदर्शिता रिपोर्ट (एटीआर) जारी किए जाने का नियम लागू करने की तैयारी में है।
प्राधिकरण ने इस रिपोर्ट के संबंध में अनिवार्य बातों का एक मसौदा प्रकाशित किया है और 16 फरवरी, 2023 तक एटीआर की सामग्री पर सार्वजनिक टिप्पणियां/सुझाव आमंत्रित किए हैं। इसका उद्देश्य उनकी आंतरिक नीति संरचना के प्रबंधन और प्रशासन के बारे में पारदर्शिता बढ़ाना है।
प्राधिकरण ने वार्षिक पादर्शिता रिपोर्ट संबंधी इस व्यवस्था को 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष से धीरे धीरे शीर्ष 1000 सूचीबद्ध कंपनियों (बाजार पूंजीकरण के हिसाब से) पर लागू करने का प्रस्ताव किया है।
एनएफआरए की ओर से सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार एटीआर संबंधी ये आवश्यकताएं अन्य अधिकार क्षेत्रों में कुछ प्रमुख स्वतंत्र लेखापरीक्षा नियामकों द्वारा कार्यान्वित समकालीन अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं की तर्ज पर हैं।
एनएफआरए नियमावली 2018 का नियम 8(2)नियामक को अधिकार है कि वह ऑडिटर को ऑडिट गुणवत्ता को बढ़ावा देने, उसकी प्रतिष्ठा की रक्षा करने और ऑडिटर की विफलता की आशंका सहित जोखिम को कम करने के लिए अपनी संचालन परंपराओं और आंतरिक प्रक्रियाओं पर सार्वजनिक रिपोर्ट जारी करने का निर्देश दे सके। प्राधिकरण आवश्यकतानुसार उसकी रिपोर्ट पर कार्रवाई भी कर सकता है।
मनोहर, यामिनी
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image