Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बीवाईएसटी के ऐप से उद्यमियों को मिलेगा सपना पूरा करने का मौका

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) गैर लाभकारी संगठन भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट (बीवाईएसटी) ने एक ऐसा ऐप लाॅन्च किया है जिसके जरिए देश के जमीनी स्तर के सभी उद्यमियों को एक मंच पर लाया जा सकेगा।
एंड्राॅइड-आईओएस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए संचालित होने वाले इस प्लेटफाॅर्म का ऋण और सलाह दिये जाने वाले और काउंसिलिंग किये जाने वाले उद्यमी हिस्सा होंगे। इस ऐप के माध्यम से युवाओं का अपनी उद्यमशीलता को सामने लाने का सपना पूरा होगा।
इस ऐप की कल्पना ग्रामीण उद्यमियों की भाषा, भौगोलिक क्षेत्र, जनसांख्यिकी और डिजिटल परिपक्वता जैसी विविधताओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए की गयी है। विभिन्न प्रारूपों के माध्यम से सीखने पर बल देना, इस प्लेटफॉर्म की विशेषता है। डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट, फाइनेंस, मानव संसाधन, सॉफ्ट स्किल्स, सेल्स और ऑपरेशंस के के अलावा, उन्हें पर्यावरण, सामाजिक और गवर्नेंस (ईएसजी) संबंधी चिंताओं के बारे में जागरुक करने के लिए इसमें विशेष ध्यान दिया गया है।
दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव आशीष कुंद्रा ने राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस पर ऐप को लाॅन्च करते हुए कहा,“ यह समय पर की गई पहल है। यह जमीनी स्तर के लाखों उद्यमियों को एक मंच पर लाने में मदद कर सकती है, जिससे उन्हें नेटवर्क बनाने, व्यापारिक ज्ञान साझा करने, डिजिटल आयोजनों में भाग लेने और देश भर में उद्योग के मेंटर्स तक पहुंचने में मदद मिल सकेगी। ”
श्री कुंद्रा ने कहा,“ मुझे यह एक बहुत ही अनूठी और विचारशील पहल लगती है। यह ऐप युवाओं को स्वरोजगार और बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने के लिए तैयार किया गया है।”
भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट द्वारा इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के उद्योग से जुड़े लोगों ने भाग लिया। इसमें जमीनी स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला गया। व्यवसाय, सरकार, बैंकों और विकास क्षेत्र के अत्यंत प्रामाणिक विशेषज्ञों ने भारत में ईएसजी अभियान को ग्रामीण उद्यमियों के लिए समावेशी बनाने और विशेष रूप से महामारी के बाद उनकी डिजिटल तैयारी सुनिश्चित करने के लिए चुनौतियों और समाधानों पर चर्चा की गयी।
बिट्रिश उच्चायोग की दक्षिण एशिया की उप व्यापार आयुक्त अन्ना शॉटबोल्ट ने उद्यम विकास में भारत सरकार और ब्रिटेन के बीच मजबूत साझेदारी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन-इंडिया रोडमैप 2030 में निर्धारित किया गया है। सुश्री शॉटबोल्ट ने उद्यमियों की सफलता पर खुशी जाहिर की और बीवाईएसटी कार्यक्रमों के तहत प्राप्त परिणामों पर बधाई दी।
भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट के संस्थापक एवं प्रबंध न्यासी, लक्ष्मी वेंकटरमण वेंकटेशन ने कहा, “भारतीय स्टार्ट-अप ने दुनिया भर का ध्यान आकृष्ट किया है, उद्यम पूंजी को आकर्षित किया है और हाल के वर्षों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। इस तरह के प्रयास को यदि कम सुविधा प्राप्त पृष्ठभूमि के जमीनी स्तर के उद्यमियों के लिए बड़े पैमाने पर दोहराया जाए, तो इसका देश की अर्थव्यवस्था पर गुणात्मक प्रभाव पड़ेगा और आत्मनिर्भरता के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हमारा ध्यान रोजगार के इच्छुकों की तुलना में ग्रामप्रिन्योर को रोजगार सृजक बनाने पर केंद्रित है।”
सिडबी के सीएमडी शिवसुब्रमण्यन रमन ने कहा,“ मुझे खुशी है कि सिडबी और बीवाईएसटी ने डिजिटल रूप से तैयार होने और देश में हरित व्यापार क्रांति लाने के लिए ईएसजी की अच्छी पद्धतियों को अपनाने के लिए सूक्ष्म उद्यमियों को समर्थन और सलाह देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ”
श्रवण,आशा
वार्ता
More News
निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

20 Apr 2024 | 4:11 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स शुरू किए हैं।

see more..
image