Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


युवाओं की दक्षता बढ़ाने के लिए प्रयास की घोषणा

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत के युवाओं की दक्षता को बढ़ावा देने की दिशा में उद्यम लर्निंग फाउंडेशन (उद्यम) 31 जनवरी को यहां ‘प्रयास - यंग माइंड्स, न्यू पॉसिबिलिटीज’का आयोजन कर रहा है।
प्रयास का उद्देश्य वर्तमान मुद्दों की एक सुसंगत समझ को प्रोत्साहित करना है, जिसे रणनीतिक और कार्य को बढ़ावा देकर सामूहिक रूप से हल किया जा सकता है। इस आयोजन को यू वाह और अमेजन का समर्थन प्राप्त है। इस क्षेत्र में भारत के 100 से अधिक शीर्ष संगठनों के चेंज-मेकर्स प्रयास में भाग लेंगे जिनमें अंतरंग फाउंडेशन, अवंती फेलो, एजुकेट गर्ल्स, हड़प्पा, जे-पाल, कैवल्य, लेबरनेट, लेंड ए हैंड इंडिया, मैजिक बस, क्वेस्ट अलायंस, सत्व, शिक्षांतर, टेक महिंद्रा फाउंडेशन और द नज इंस्टीट्यूट आदि शामिल हैं।
फाउंडेशन के संस्थापक मेकिन माहेश्वरी ने कहा “भारत की लोकसंख्या देश की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और हमारे युवा इस क्षमता को अनलॉक करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। 2020 में 15 से24 वर्ष की आयु के बीच भारत की युवा आबादी 25करोड़ थी और हर साल दस लाख से अधिक भारतीय 18 वर्ष के हो जाते हैं। इस बढ़ती युवा शक्ति को उनके भविष्य के लिए अवसरों और रास्तों की कमी के साथ चुनौती दी जाती है जबकि इस स्थिति को बदलने के लिए कई अभिनव और प्रभावशाली पहलें हो रही हैं, हमें अब बड़े पैमाने पर बदलाव में तेजी लाने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि उद्यम लर्निंग फाउंडेशन का लक्ष्य एक संपन्न और सहायक इको सिस्टम का निर्माण करना है, जहां हर व्यक्ति अपने रास्ते को परिभाषित करने के लिए सशक्त महसूस करता है। प्रयास में, समान विचारधारा वाले लोगों को एकजुट करने का प्रयास है जो भारत के युवाओं के लिए अपनी क्षमता का एहसास करने के अवसरों और रास्तों की कमी के बारे में गहराई से चिंतित हैं। इस कार्यक्रम में और उसके बाद भी हम एक साथ आएंगे और शिक्षा, कौशल और रोजगार से संबंधित मुद्दों की पुनर्व्याख्या करेंगे। सामूहिक रूप से हम अपने युवाओं के लिए अवसर पैदा करने और उन्हें बेहतर भविष्य की ओर सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे।
शेखर
वार्ता
More News
जिंसों में टिकाव

जिंसों में टिकाव

24 Apr 2024 | 3:58 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों की गिरावट के दबाव में आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेल समेत सभी जिंसों में टिकाव रहा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

24 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.

see more..
image